enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश ऑक्सीजन की कमी से दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 25, जबलपुर में 5 मरीजों की मौत....

ऑक्सीजन की कमी से दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 25, जबलपुर में 5 मरीजों की मौत....

जबलपुर(ईन्यूज एमपी)देश में लगातार बिगड़ती ऑक्सीजन सप्लाई के बीच गुरुवार देर रात दिल्ली के सबसे बड़े निजी अस्पताल सर गंगाराम हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से 25 मरीजों की मौत हो गई। कुछ ऐसी ही स्थिति जबलपुर के गैलेक्सी अस्पताल में बनी। वहां ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने से 5 गंभीर मरीजों की मौत हो गई।सर गंगाराम अस्पताल ने गुरुवार को ही कहा था कि उसके पास कुछ ही घंटों की ऑक्सीजन बची है। सप्लाई गुरुवार देर रात अस्पताल को मिल तो गई, मगर तब तक कई मरीजों की स्थिति ज्यादा गंभीर हो चुकी थी। मगर इन मौतों के बावजूद देश में ऑक्सीजन सप्लाई सुचारू करने पर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच तालमेल नहीं बन पाया है।

शुक्रवार को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 10 सबसे संक्रमित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक राजनीति से अछूती नहीं रह पाई। ऑनलाइन बैठक में मौजूद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक का लाइव प्रसारण करवा दिया।केजरीवाल को बीच में ही रोकते हुए मोदी ने कहा, ‘ये हमारी जो परंपरा है और हमारा जो प्रोटोकॉल है, उसके बहुत खिलाफ हो रहा है कि कोई मुख्यमंत्री ऐसी इनहाउस मीटिंग का लाइव टेलीकास्ट करे। यह उचित नहीं है और हमें हमेशा संयम का पालन करना चाहिए।’

इस पर केजरीवाल ने कहा- जी सर, इस बात का ध्यान रखेंगे। माफी चाहता हूं। बाद में केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बैठक में राज्य की कार्ययोजना बताने के बजाय केजरीवाल ने इसे राजनीति का मंच बना दिया। जवाब में आम आदमी पार्टी ने कहा कि मोदी सिर्फ आॅनलाइन बैठक में मास्क लगाते हैं, चुनावी रैलियों में नहीं।

ऑक्सीजन परिवहन में एयर फोर्स और रेलवे भी जुट गए हैं। एयरफोर्स के विमानों के जरिये गैस टैंकर एयरलिफ्ट किए जा रहे हैं। वहीं रेलवे ने भी ओडिशा और झारखंड से दिल्ली, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों के लिए ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ शुरू कर दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 10 सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और देश की बड़ी ऑक्सीजन उत्पादक कंपनियों के प्रमुखों से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन ले जा रहे टैंकराें काे किसी भी राज्य काे राेकना नहीं चाहिए।

प्रधानमंत्री ने राज्यों से ऑक्सीजन ले जाने के लिए उच्च-स्तरीय समन्वय समितियां गठित करने का आग्रह किया। केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने वैक्सीन की कीमत का मुद्दा भी उठाया। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने रेमडेसिविर के आयात की अनुमति मांगी।

तमिलनाडु के स्टारलाइट प्लांट को फिर से खोलने की मांग पर एक बार फिर राज्य सरकार ने आपत्ति जताई। सरकार का कहना है कि कंपनी ने प्लांट चलाया तो लोग हिंसा पर उतर आएंगे। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अगर उन्हें वेदांता कंपनी से समस्या है ता वह खुद ऑक्सीजन का उत्पादन करे। दूसरे राज्यों को भी दें।

Share:

Leave a Comment