enewsmp.com
Home देश-दुनिया ना टोल प्लाजा, ना फास्टैग, आ रहा नया सिस्टम, नितिन गडकरी ने बताया प्लान..

ना टोल प्लाजा, ना फास्टैग, आ रहा नया सिस्टम, नितिन गडकरी ने बताया प्लान..

नई दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल कलेक्शन सिस्टम को लेकर बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, उन्होंने एक पोस्ट में बताया कि वह जल्द ही Toll को खत्म करने जा रहे हैं. इसके बाद नया Satellite Base toll system जगह लेगा. व्हीकल ऑनर जितनी देर हाइवे पर चलेंगे, उनसे उतना ही टोल टैक्स कलेक्ट किया जाएगा. हालांकि इसमें Fastag को लेकर कोई डिटेल्स नहीं है.

टोल को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक जानकारी शेयर की और उन्होंने बताया है कि सरकार जल्द ही Toll खत्म करने का प्लान बना रही है. इसकी जगह नया सिस्टम काम करेगा. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री ने X प्लेटफॉर्म पर दी.

नया टोल कलेक्शन सिस्टम सेटेलाइट बेस्ड होगा और इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा. हालांकि अभी कोई डेडलाइन सामने नहीं आई है. इस सिस्टम के तहत यूजर्स, हाइवे पर जितने किलोमीटर की दूरी तय करेंगे, उनसे उतना ही टोल टैक्स वसूला जाएगा. यह टोल टैक्स, बैंक अकाउंट से ऑटोमैटिक कट जाएगा. इससे यूजर्स को सेविंग का भी मौका मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का पोस्ट -
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिसंबर की शुरुआत में कहा था कि नेशनल हाइव अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का मकसद मार्च 2024 तक न्यू सिस्टम को पेश करना है. इसकी मदद से टोल प्लाजा पर लगने वाले समय को कम करना है.

मौजूदा समय में टोल पेमेंट के लिए FASTag सिस्टम है. यह एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम था जो ऑटोमैटिक टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की पेमेंट करता है. इसकी मदद से टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम घटकर औसतन 47 सेकेंड पर आ गया है, जो इससे पहले औसतन 714 सेकेंड पर था.

Share:

Leave a Comment