enewsmp.com
Home स्वास्थ्य सावधान रहें! जानलेवा न बन जाए जरा-सी लापरवाही, गर्मी तेज होते ही विशेषज्ञों ने दी चेतावनी..

सावधान रहें! जानलेवा न बन जाए जरा-सी लापरवाही, गर्मी तेज होते ही विशेषज्ञों ने दी चेतावनी..

हेल्थ(ईन्यूज एमपी)- बीते तीन-चार दिनों से गर्मी ने अपने तेवर अचानक दिखाना शुरू कर दिए हैं। दिन में कड़ाके की धूप से लोगों की हालत खराब हो रही है। लोग धूप में जाने से तो बचने लगे हैं, परंतु मौसम के अनुसार अभी अपने खानपान और रहन-सहन में बदलाव नहीं कर रहे हैं। नतीजतन डाक्टरों के पास डिहाइड्रेशन की समस्या से संबंधित मरीज पहुंचने लगे हैं। डाक्टरों के अनुसार हो यह रहा है कि लोगों में पानी पीने की आदत कम होती जा रही है, इस कारण पानी की कमी से कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती हैं।
गर्मी बढ़ते ही लोग इन समस्याओं से जूझने लगे हैं। लोग गर्मी बढ़ते ही बिना सोचे-समझे पानी की मात्रा बढ़ा देते हैं। मगर भागदौड़ भरी जिंदगी में केवल सादा पानी से शरीर की जरूरतों की पूर्ति नहीं होती। अत: गर्मी बढ़ती देख सतर्क हो जाएं तथा स्वयं को डिहाइड्रेशन से बचाएं।
केवल सादा पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर नहीं होती। दरअसल पसीना और यूरीन के जरिए शरीर से केवल पानी ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रोलाइट भी बाहर निकल जाता है। ऐसे में गर्मियों के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए पानी के साथ-साथ शरीर में इलेक्ट्रोलाइट भी पहुंचाना चाहिए।

चिकित्सकों के मुताबिक इलेक्ट्रोलाइट अर्थात शरीर के लिए आवश्यक एक तरह के खनिज होते हैं। शरीर को काम करते रहने के लिए इनकी हमेशा जरूरत होती है। हमारा शरीर हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन और पिए जाने वाले पानी से मिलकर इलेक्ट्रोलाइट्स बनाता है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स पूरे शरीर में फैलकर शरीर के कार्यों के लिए इलेक्ट्रिक एनर्जी प्रदान करते हैं।
इसका काम होता है शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखना, कोशिकाओं में पोषक तत्व को पहुंचाना, अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना, तंत्रिकाओं को सिग्नल भेजने में मदद करना, मांसपेशियों को आराम देना, मस्तिष्क और हृदय की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाए रखना आदि। सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फेट, क्लोराइड जैसे तत्व इलेक्ट्रोलाइट्स को व्यवस्थित रखने में सहायक माने जाते हैं।

क्या होगा इलेक्ट्रोलाइट की कमी से
एक डाईटीशियन ने बताया कि यूरिन, पसीना, लूज मोशन, उल्टी होने से पानी के साथ-साथ शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है। इसकी पूर्ति सादा पानी या कोल्ड ड्रिंक पीने से नहीं हो सकती है। इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, ब्लैकआउट होना अर्थात आंखों के आगे अचानक काला अंधेरा छा जाना, मसल में कमजोरी आना, थकान होना, सक्रिय न रह पाना जैसे कई समस्याएं हो सकती हैं।

इन तरीकों से पूरा करें इलेक्ट्रोलाइट
विशेषज्ञों के मुताबिक तेज गर्मी में केवल सादा पानी ही नहीं पीना चाहिए। रात में पानी के जार में नींबू, संतरा, मौसम्बी के टुकड़े या तुलसी और पुदीना की पत्तियां डाल दें। रातभर में इनके विटामिंस और तत्व पानी में मिश्रित हो जाएंगे। इस पानी को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। खड़ा धनिया, सौंफ, अजवाइन आदि को भी पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यूस, स्मूदी, पानी में नमक और चीनी का ओआरएस मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। घर से बाहर होने की स्थिति में नारियल पानी बेहतर विकल्प हो सकता है।

घर पर बनाएं ओआरएस
एक फिजिशियन का कहना है कि मेडिकल शाप से रेडीमेड ओआरएस लेने से बेहतर है कि घर पर ही ओआरएस तैयार करें। एक लीटर पानी में चार चम्मच चीनी और चार चुटकी नमक मिलाने से ओआरएस तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा नींबू पानी, जलजीरा, आम का पना, पुदीना, छाछ का प्रयोग भी पानी के रूप में कर सकते हैं। इसमें अलावा ज्यूस में शक्कर के अलावा थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं, जिससे वह डिइाड्रेशन के लिए बेहतर काम कर सकें।

बेवजह ग्लूकोज और इलेक्ट्राल न लें
ग्लूकोज और इलेक्ट्राल को लोग शौकिया रूप में भी खूब इस्तेमाल करते हैं। अधिकांश लोगों का मानना है कि इससे कोई नुकसान नहीं होता। किंतु डाक्टर भी ग्लूकोज और इलेक्ट्राल लेने की सलाह तभी देते हैं, जब शरीर में डिहाइड्रेशन अधिकतम स्तर पर हो। यानी लूज मोशन, उल्टी आदि हो रही हो। सामान्य तौर पर भी ग्लूकोज और इलेक्ट्राल का प्रयोग करने से जी मिचलाना, पेट दर्द आदि की समस्याएं हो सकती हैं।

Share:

Leave a Comment