enewsmp.com
Home बिज़नेस व्हाट्सअप की नई अपडेट, ऑनलाइन कर सकेंगे शॉपिंग...

व्हाट्सअप की नई अपडेट, ऑनलाइन कर सकेंगे शॉपिंग...

नई दिल्ली (ई न्यूज एमपी)दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने मंगलवार को अपने कॉमर्शियल टूल में बदलाव करने की घोषणा की है। इसके जरिए Facebook अपने "Shops" फीचर का विस्तार कर सकेगी और Facebook Shop फीचर को जल्द ही मैसेजिंग ऐप WhatsApp से भी जोड़ दिया जाएगा, जिससे व्हाट्सअप यूजर भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे। फेसबुक की सर्विस को शुरुआत में कुछ चुनिंदा देशों में रोलआउट किया जाएगा। यूनाइटेड स्टेट के फेसबुक मार्केटप्लेस में WhatsApp Shop को उपलब्ध कराया जाएगा, इससे फिलहाल यहां के व्हाट्सअप यूजर ही ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे।Facebook अपनी सहायक कंपनी जैसे WhatsApp और Instagram के मदद से खुद को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के तौर पर स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। Facebook, WhatsApp और Instagram से सीधे शॉपिंग का विकल्प यूजर को दिया जा रहा है। Facebook के इस बिजनेस प्लान पर काम करते हुए ही Instagram के बाद WhatsApp में Shop फीचर जोड़ने का ऐलान किया है। फेसबुक के इस कदम से दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart और Amazon को बड़ा झटका लग सकता है।पूरा नेटवर्क होने पर भी फोन में नहीं मिल रही 4G स्पीड? ये करें काम, WIFI जैसा चलने लगेगा इंटरनेट

गौरतलब है कि Facebook चीफ एक्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी शॉपिंग विहेवियर के हिसाब से पर्सनलाइज्ड ऐप को अपनी Shop बेस्ड सर्विस में यूजर्स के लिए रोलआउट करेगी। आपको बता दें कि फेसबुक ने शॉप फीचर को बीते साल लांच किया था। इसकी मदद से यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से चीजों को सर्च कर सकेंगे और खरीदारी कर सकेंगे। इस सर्विस को Facebook के बाद फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के लिए रोलआउट किया गया था। कंपनी के Facebook Shop के करीब 300 मिलियन मंथली यूजर हैं और करीब 1.2 मिलियन मंथली एक्टिव शॉप हैं।

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक ई-कॉमर्स अब फेसबुक का भविष्य है। कंपनी ऑग्मेंटेड और वर्चुअल रिएल्टी के जरिए कंटेट क्रिएटर्स को फेसबुक प्लेटफॉर्म से कमाई करने का मौका दे रही है। साथ ही Facebook जल्द एक नया टूल लांच करने जा रही है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड होगा। इसे विजुअल सर्च के नाम से जाना जाएगा। विजुअल सर्च यूजर्स को शॉपिंग में काफी सहायता करेगा और इसेस यूजर्स इंस्टाग्राम पर किसी भी आइटम पर क्लिक करके शॉपिंग कर पाएंगे। साथ ही फोन के कैमरे की मदद से भी प्रोडक्ट को सर्च करके खरीदने की सुविधा दी जाएगी।

Share:

Leave a Comment