enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी विधायक की अध्यक्षता में संपन्न हुआ उत्कृष्ट विद्यालय का वार्षिकोत्सव......

सीधी विधायक की अध्यक्षता में संपन्न हुआ उत्कृष्ट विद्यालय का वार्षिकोत्सव......

सीधी(ईन्यूज एमपी)-जिले की चर्चित स्कूल उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 सीधी में विवेकानंद जयंती पर वार्षिकोत्सव का आयोजन हुआ, जिसमें सीधी विधायक पंडित केदारनाथ शुक्ल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता इसी विद्यालय के पूर्व प्राचार्य रहे आरपी तिवारी कर रहे थे । विशिष्ट अतिथि की गरिमा को संस्कृत के प्रकांड विद्वान श्री जानकीदास तिवारी शास्त्री जी ने सुशोभित किया।
पहला कार्यक्रम सरस्वती पूजन का था, जिसे शास्त्री जी ने संपन्न कराया। इसके पश्चात विद्यालय के वर्तमान प्राचार्य श्री एसएन त्रिपाठी ने नवाचार करते हुए विवेकानंद सभागार में स्वामी विवेकानंद जी की मूर्ति की स्थापना की जिसका अनावरण मुख्य अतिथि पंडित केदारनाथ शुक्ल ने किया ।साथ ही विद्यालय की वार्षिक पत्रिका 'मधुमती' का विमोचन भी मंचासीन अतिथियों ने किया ।
वार्षिक उत्सव की शुरुआत में विद्यालय के प्राचार्य एसएन त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन के बाद विद्यालय की वार्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
विद्यालय के छात्रों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी। स्वागत गीत, लोकगीत, समूह नृत्य और एकल नृत्य से जहां छात्राओं ने सबका मन मोहा। वहीं कुलदीप सोनी, महेंद्र सिंह एवं उनकी टीम ने 'शुद्ध के लिए युद्ध' नामक नाटक की बेहतरीन प्रस्तुति दी। विद्यालय के छात्र अंकित पाठक की ग़ज़ल गायकी से विवेकानंद सभागार तालियों से गूंज उठा । छात्रा गुंजन पाण्डेय ने 'मोरे नैना सावन भादों' गाकर दर्शक -दीर्घा में पधारे अतिथियों का दिल जीत लिया।
श्री आरपी तिवारी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में इस विद्यालय में अपने कार्यकाल को याद करते हुए छात्रों को समय प्रबंधन की सीख दी। शुभकामनाएं दी। और बताया कि यहां के छात्र -छात्रा विद्यालय का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन कर चुके हैं और कर रहे हैं।
विशिष्ट अतिथि के रूप में उद्बोधन में शास्त्री जी ने कहा कि यह विद्यालय आप जैसे छात्रों और गुरुजनों के महानतम योगदान से उत्कृष्टता प्राप्त की है। साथ ही स्वामी विवेकानंद को केंद्रित करते हुए भारतीय संस्कृति और आधुनिकता पर भी प्रकाश डाला।
इन सब में सबसे विशेष पं० केदार शुक्ल जी का वक्तव्य रहा । अब तक का उनका सबसे भावुक भाषण रहा । वजह भी है, वह इस विद्यालय के पुरातन छात्र रहे हैं उन्होंने बताया कि वे 1966 से 71 तक इसी विद्यालय के विद्यार्थी रहे । वह सभागार में बैठे विद्यार्थियों में खुद को तलाश रहे थे और पा रहे थे । उनकी आंखों से आंसू छलक उठे जो उनकी इस विद्यालय के ईंट-ईंट के प्रति लगाव और अनन्य प्रेम को प्रकट कर रही थी। उन्होंने विवेकानंद जी के जीवन पर प्रकाश डाला और जाते जाते विद्यालय के छात्रों के लिए पुरस्कार स्वरूप 22 हजार की राशि घोषित की।
अंतिम में पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अध्यापक श्री आर. पी. पाठक ने किया। विद्यालय की छात्रा श्वेता चौहान मुस्कान वर्मा और श्रेया मिश्रा ने हिंदी और अंग्रेजी में बेहतरीन मंच संचालन किया।इस आयोजन के लिए छात्रों को तैयार करने में डाॅ० संजीव कुमार त्रिपाठी एवं श्रीमती सोनिया सिंह बघेल की विशेष भूमिका रही। कार्यक्रम में अन्य अतिथि के रुप में एल के शर्मा प्राचार्य क्रमांक 2 सीधी, राकेश सिंह डाइट प्राचार्य, अशोक पाठक खन्नौधा प्राचार्य, एस डी द्विवेदी प्राचार्य आदर्श कन्या विद्यालय सीधी एवं एवं मॉडल स्कूल खजूरी के शिक्षक वृन्द उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment