enewsmp.com
Home सीधी दर्पण राज्य सभा सांसद कि उपस्थिति में आयोजित हुआ ‘‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य‘‘ कार्यक्रम.....

राज्य सभा सांसद कि उपस्थिति में आयोजित हुआ ‘‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य‘‘ कार्यक्रम.....

सीधी (ईन्यूज एमपी)- आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य पावर @2047 कार्यक्रम का आयोजन चन्दे्रह में राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है। देश में विद्युत का उत्पादन वर्ष 2014 की तुलना मे 02 लाख 48 हजार मेगावाट से बढ़कर 04 लाख मेगावाट हो गई है, जो देश की मांग से अधिक है। भारत अब अपने पड़ोसी देशों को बिजली का निर्यात भी कर रहा है।

राज्य सभा सांसद ने कहा कि देश में एकीकृत ग्रिड का निर्माण किया गया है, जिसके कारण देश के एक कोने से दूसरे कोने तक विद्युत की सप्लाई आसान तरीकों से की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र मे विद्युत आपूर्ति 2015 के 12.5 घंटे औसत से बढ़कर 22.5 घंटे हो गई है। शहरी क्षेत्रों मे 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में परंपरागत ऊर्जा स्त्रोंतो पर निर्भरता कम करने की सार्थक पहल हो रही है। हमने काॅप-21 में 2030 तक हमारी उत्पादन क्षमता 40 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों से करने का लक्ष्य निर्धारित किया था उसे 01 वर्ष पूर्व 2021 में ही प्राप्त कर लिया है। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में सौभाग्य योजना के माध्यम से सभी मजरो/टोलों का विद्युतीकरण किया गया है।

सांसद ने कहा कि आने वाले समय में समृद्धि का आंकलन ऊर्जा की उपलब्धता के आधार पर ही होगा। अतः ऊर्जा का संरक्षण हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। विद्युत का उपयोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार करें तथा ऊर्जा का अपव्यय नहीं करें। साथ ही उन्होने उपभोक्ताओं से बिजली का बिल निर्धारित समय पर जमा करने की अपील की है तथा विद्युत विभाग के अधिकारियों को और ज्यादा कुशलता से लोगों को सेवाएं उपलब्ध कराने को कहा है।

सांसद ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमें अपने अतीत पर गर्व करने तथा भविष्य को ध्यान रखकर नए लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है। हमने कई महापुरूषों के कठिन प्रयासों एवं त्याग के बाद आजादी पाई है। हमें देश की अखण्डता एवं एकता को सुरक्षित रखने के लिए समर्पित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीधी जिले को कुपोषण से मुक्त करने तथाा नशामुक्ति के लिए आगामी माह में अभियान चलाया जाएगा। उन्होनंे उक्त अभियानों की सफलता के लिए सभी नागरिकों से सहभागिता की अपील की है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति उपने छोटे-छोटे प्रयासों से देश की खुशहाली में योगदान कर सकता है। यदि प्रत्येक व्यक्ति बिजली की बचत करें, पानी को व्यर्थ नहीं जाने दे तथा अपना कर समय से जमा करे तो उसके लिए यही सच्ची देशभक्ति होगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि ऊर्जा संरक्षण के प्रति स्वयं भी जागरूक रहें तथा अन्य लोगों को भी जागरूक करें। हम सभी के प्रयासों से ही देश और प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा।

कार्यक्रम में कोचिला ग्राम के लोक कलाकारों द्वारा सैलानृत्य एवं डंडा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। इसके साथ ही सहायक शिक्षक अजीता द्विवेदी के निर्देशन में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा स्थानीय जनों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य हीराबाई सिंह, सरस्वती बहेलिया, मनोज सिंह, सरपंच पूनम कोल, उपखण्ड अधिकारी एस. पी. मिश्रा, अधीक्षण अभियंता एस.पी. तिवारी, कार्यपालन अभियंता मृगेन्द्र सिंह चंदेल, नोडल अधिकारी एनटीपीसी संतोष सिंह, तहसीलदार शिवशंकर शुक्ला, सीईओ जनपद तरूण रहंगडाले सहित जनप्रतिनिधि गण, ग्रामीण जन एवं अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. डी.के. द्विवेदी सहायक संचालक जनजातीय कार्य विभाग द्वारा किया गया ।

Share:

Leave a Comment