enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कलेक्ट्रेट पहुंचे कमलेश्वर पटेल,जनता कि समस्याओं से कलेक्टर को कराया अवगत....

कलेक्ट्रेट पहुंचे कमलेश्वर पटेल,जनता कि समस्याओं से कलेक्टर को कराया अवगत....

सीधी(ईन्यूज एमपी)-सिहावल विधानसभा क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं पानी, बिजली,खाद्यान्न प्रमुख रूप से शामिल है।इनके शीघ्र निराकरण के लिए शासन-प्रशासन प्रयास करें अन्यथा आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।
विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने आज स्थानीय कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर श्री मुजीबउर रहमान खान से भेंट कर एक ज्ञापन सौंपा इसमें सिहावल विधानसभा क्षेत्र के आपदा में मृत्यु होने पर संबल योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राहत राशि पिछले 2 वर्षों से हितग्राहियों को नहीं दी जा रही है, इसे शीघ्र वितरित किया जाए। सिहावल विधानसभा क्षेत्र में अघोषित विद्युत कटौती को बंद कर शासन के नियमों के तहत 10 घंटे कृषि कार्य एवं 24 घंटे घरेलू उपयोग के लिए विद्युत प्रदाय की जाए । जिले में जले हुए ट्रांसफार्मर को समय पर नहीं बदला जा रहा है, जिससे पूरा गांव प्रभावित हो रहा है।साथ ही किसानों की फसल भी बर्बाद हो रही है, अतः जले हुए ट्रांसफार्मर को तत्काल बदलकर विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
श्री पटेल ने आगे बताया कि अल्प वर्षा के कारण क्षेत्र में पीने की पानी की समस्या हो गई है, हैंडपंपों का जलस्तर नीचे होने से अधिकांश हैंडपंप खराब हो रहे हैं, हैंड पंप को समय सीमा में सुधारने के लिए अधिकृत मेंटेनेंस ठेकेदार के द्वारा निरंतर लापरवाही की जा रही है। इससे पेयजल का भीषण संकट ओर अधिक गहराता जा रहा है।साथ ही नए हैंडपंप खन का खनन भी कराया जाए व ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़ी नल जल योजनाओं को आरंभ करा कर स्वीकृत नल जल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करवा कर पेयजल की आपूर्ति कराई जाए।
विधायक श्री पटेल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर मजदूरों को रोजगार नहीं मिल रहा है, पंचायत स्तर पर रोजगार मूलक कार्य कराए जाएं जिससे ग्रामीणों का पलायन रोका जा सकें।
विधायक श्री पटेल बताया कि गरीब परिवारों को पात्रता अनुसार वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन स्वीकृत कराई जाए साथ ही पुराने स्वीकृत धारियों को पेंशन वितरण में कहीं-कहीं दिक्कत आ रही है उसे भी शीघ्र वितरण कराया जाए। जिले में बहुत से ऐसे गरीब परिवार हैं जिन्हें खाद्यान्न पात्रता पर्ची नहीं मिली है, उनका नए सिरे से सर्वे कराकर उन्हें पात्रता पर्ची दिलाई जाए। गरीब परिवारों को आवास स्वीकृत है उनकी द्वितीय किस्त की राशि जारी नहीं की जा रही है, इससे उनके घर का कार्य अधूरा पड़ा है । राशि का वितरण कराया जाए।बीपीएल सूची में पात्र गरीब परिवारों के नाम जोड़े जाएं,जिससे उनको स्वास्थ्य एवं शासन की अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकें।विधायक श्री पटेल ने जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित कराया कि बाणसागर परियोजना, सीधी-सिंगरौली फोरलेन मार्ग एवं सिंगरौली रेल लाइन का मुआवजा हितग्राहियों को वर्षों के बाद भी नहीं प्राप्त हो पाया है इसे शीघ्र संबंधित हितग्राहियों को दिया जाए। सिहावल विधानसभा क्षेत्र के बहरी में सीधी-सिंगरौली फोरलेन मार्ग के लिए अधिकृत एजेंसी टेक्नो यूनिक इंफ्रा स्ट्रक्चर कंपनी के द्वारा धोखाधड़ी पूर्वक स्थानीय निवासियों की सामग्री एवं किराए की राशि का भुगतान नहीं किया है। इससे अनेक लोग वर्षों से परेशान हो रहे हैं। एमपीआरडीसी से संबंधित एजेंसी का भुगतान रोक कर सीधे संबंधित हितग्राहियों को परीक्षण के उपरांत प्रदान किया जाए।
विधायक श्री पटेल ने जिला प्रशासन से आग्रह किया कि जनहित में इन सभी समस्याओं का समाधान शीघ्र करने का कार्य करें अन्यथा जनहित में आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।कलेक्टर श्री खान ने आश्वस्त किया कि एक अभियान चलाकर कार्यों को पूरा किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्री ज्ञान प्रताप सिंह,जनपद पंचायत सदस्य श्री जगजीवन पटेल, कार्यकारी अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सिहावल श्री रमेश पटेल सहित अन्य सदस्य थे।
______

Share:

Leave a Comment