enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कृषि विज्ञान केंद्र में पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम मनाया गया

कृषि विज्ञान केंद्र में पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम मनाया गया

सीधी (ईन्यूज एमपी)-कृषि विज्ञान केन्द्र सीधी में वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख एम.एस. बघेल के मार्गदर्शन में पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन 17 सितंबर के शुभ अवसर पर मनाया गया। उक्त कार्यक्रम में केन्द्र के सस्य वैज्ञानिक डाॅ. धनंजय सिंह, गृह वैज्ञानिक डाॅ. अलका सिंह, कार्यक्रम सहायक अमृता तिवारी, पौध संरक्षण कार्यालय के समस्त स्टाॅफ एवं कृषि महाविद्यालय रीवा से आईं छात्रायें, कृषि अभियंत्रिकी के अधिकारी, ईफको के अधिकारी एवं सीधी जिले के विभिन्न ग्रामों से आये प्रगतिशील कृषक महिलायें एवं कृषक भाई उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में ऑनलाईन माध्यम से केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर का प्रसारण कृषकों को दिखाया गया। कार्यक्रम में कृषकों को सब्जियों के बीज के 100 पैकेट एवं बेल, आंवला, आम, सीताफल, नीबू आदि के 73 पौधे वितरित किये गये। इस कार्यक्रम में केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख के द्वारा कृषकों को पोषण से संबंधित सलाह दी गई। साथ ही कृषकों को वृक्षारोपण करने के लिये प्रोत्साहित किया गया। कृषकों को वृक्षारोपण करने के लाभों से अवगत कराया गया।

गृह वैज्ञानिक डाॅ. अलका सिंह के द्वारा कृषकों को पोषण वाटिका, सात दिन सात क्यारी, महिला और स्वास्थ्य, बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य एवं विभिन्न पोषण संबंधी आहारों के बारे में जानकारी दी गई। सस्य वैज्ञानिक डाॅ. धनंजय सिंह के द्वारा कृषकों को विभिन्न प्रकार के सब्जियों एवं फलदार पौधों को उगाने के लिये प्रोत्साहित किया गया। साथ ही कृषकों को जैविक खाद उत्पादन एवं प्राकृतिक खेती अपनाने के लिये सलाह दी गई। अमृता तिवारी कार्यक्रम सहायक, पौध संरक्षण के द्वारा कृषकों को विभिन्न प्रकार की सब्जियों एवं फलों में लगने वाले कीट व्याधियों के प्रबंधन के लिये संम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई।

Share:

Leave a Comment