enewsmp.com
Home सीधी दर्पण नितिन गड़करी करेंगें मोहनिया टनल का मुआयना , सड़कों पर चक्ती लगाने में जुटा NHI. .. ..

नितिन गड़करी करेंगें मोहनिया टनल का मुआयना , सड़कों पर चक्ती लगाने में जुटा NHI. .. ..

सीधी (ईन्यूज एमपी)-सीधी जिले के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाने वाली रीवा सीधी मार्ग पर स्थित मोहनिया टनल का उदघाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किए जाने की संभावना जताई जा रही है। सीधी से रीवा की दूरी को कम करने वाली यह टनल पूरी तरह बनकर तैयार है, जिसका संभवत 4 दिसंबर को आधिकारिक उदघाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा किया जाएगा और इस टनल का मुअयना भी उनके द्वारा किया जाएगा।

जी हां सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रीवा सीधी मार्ग NH39 पर मोहनिया में निर्मित टनल का उदघाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आगामी 4 दिसंबर को करने जा रहे हैं, केंद्रीय मंत्री का मुख्य कार्यक्रम रीवा जिले में आयोजित किया गया है जहां से चलकर केंद्रीय मंत्री द्वारा टनल का उद्घाटन किया जाएगा। इसे देखते हुए NHI हरकत में आ गया है और कुछ समय पूर्व बनी रीवा सीधी nh39 सड़क जोकि जगह-जगह जर्जर हो चुकी है को दुरुस्त करने में लगा हुआ है, सूत्रों की माने तो जगह-जगह खराब हुई इस सड़क पर एनएचआई द्वारा चकती लगाने का काम किया जा रहा है, कुछ ही समय पूर्व निर्मित हुई यह बहुप्रतीक्षित सड़क टनल बनते बनते काफी जर्जर हो चुकी है, जगह-जगह सड़क पर गड्ढे हैं जिसे मंत्री के आगमन को देखते हुए दुरुस्त किया जा रहा है। हालांकि टनल निर्माण के बाद टनल से यात्रियों एवं वाहनो का आवागमन जारी है लेकिन आधिकारिक रूप से इसका उद्घाटन बाकी था जिसे अब केंद्रीय मंत्री द्वारा पूर्ण किया जाएगा।

झांसी-रांची नेशनल हाइवे 39 पर स्थित इस टनल से आम जनता को बड़ी राहत होगी। वहीं विंध्य क्षेत्र के लोग टनल के माध्यम से सीधी से रीवा तक बस चंद मिनिट में पहुंच जाएंगे। 1004 करोड़ के बजट से बनी इस मोहनिया टनल के लोकार्पण का विंध्य क्षेत्र के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मोहनिया टनल मध्यप्रदेश की सबसे लंबी सिक्स लेन सड़क की पहाड़ी सुरंग है। इस टनल के शुरू होने के बाद रीवा से सीधी की दूरी करीब सात किमी तक कम हो जाएगी। वहीं, वाहनों को मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ और चढ़ाई से निजात मिलेगा। अभी लोगों को घाटी पार करने में करीब 30 से 35 मिनिट का समय लगता था लेकिन सुरंग से यह दूरी महज पांच से सात मिनिट में तय की जा रही है। सीधी से रीवा की दूरी फिलहाल 82 किलोमीटर है जो कि टनल के शुरू जाने के बाद अब सिर्फ 75 किलोमीटर रह गई है।

1004 करोड़ के बजट से बनी मोहनिया टनल कई सुविधाओं से सुसज्जित है। टनल के अंदर सीसीटीवी कैमरे, पंखे और फायर-कंट्रोल सिस्टम लगाए गए हैं। साथ ही टनल के अंदर अत्याधुनिक लाइटिंग भी लगाई गई है। टनल में दोनों और 10 किलोमीटर की नाली का निर्माण किया गया है, ताकि बारिश का पानी सीपेज से टनल के अंदर भरा न रहे। फाइनलेग कंक्रीट में सीमेंट और गिट्टी को मिलाकर बनाई इस टनल में पानी छनकर एक कुंड में जाएगा, जिसे शुद्धिकरण के बाद जलस्तर बढ़ाने के लिए छोड़ दिया जाएगा।

Share:

Leave a Comment