enewsmp.com
Home सीधी दर्पण समय-सीमा बैठक सम्पन्न वीसी के माध्यम से जुड़े खण्ड स्तरीय अधिकारी

समय-सीमा बैठक सम्पन्न वीसी के माध्यम से जुड़े खण्ड स्तरीय अधिकारी

सीधी (ईन्यूज एमपी)-कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा सूचना एवं प्राद्योगिकी के उपयोग से समय-सीमा पत्रों की समीक्षा के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। अब प्रत्येक सोमवार को उपखण्ड अधिकारियों की अध्यक्षता में खण्ड स्तर पर समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें खण्ड स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। साथ ही पे वर्चुअल माध्यम से जिला स्तरीय समय-सीमा समीक्षा बैठक से जुडे़गें। कलेक्टर ने कहा कि इस व्यवस्था से खण्ड स्तरीय अधिकारी भी शासन की प्र्र्राथमिकता के विषयों से अवगत हो सकेगें तथा खण्ड स्तर पर प्रशासनिक सक्रियता भी बढ़ेगी।

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लें तथा उनके संतुष्टिपूर्वक निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर ने 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि विभाग में आने वाली शिकायतों की अनुमनित संख्या के आधार पर प्रति दिवस शिकायतों की मानीटरिंग करें तथा उनका संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें। उन्होंने नान अटेन्डेड शिकायतों तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम रखने के निर्देश दिए है।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शत-प्रतिशत आवेदनों के निराकरण के निर्देश

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री मालवीय ने सभी आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा संभागस्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाना है। दिसम्बर के प्रथम सप्ताह मे रीवा संभाग में कार्यक्रम होना प्रस्तावित है। कलेक्टर ने उक्त को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बताया कि इस अवसर पर खण्ड एवं ग्राम पंचायत पर भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जावेगा।

आयुष्मान कार्ड बनाने चलाएं विशेष अभियान

जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति अपेक्षित नहीं होने पर कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा अप्रसन्नता करते हुए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करें। कलेक्टर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विस्तृत समीक्षा करें तथा आयुष्मान कार्डों की लंबित संख्या के आधार पर सीएससी स्तर, ग्राम पंचायतों, विद्यालयों, शासकीय उचित मूल्य दुकान, आॅगनवाड़ी केन्द्रों में विशेष कैंपों का आयोजन किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहे। सभी पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करें।

उपार्जन एवं खाद्यान्न वितरण की नियमित समीक्षा के निर्देश

कलेक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उपार्जन के दृष्टिगत सभी खरीदी केन्द्रो का निरीक्षण कर आवश्यक मूलभूत व्यवस्थाएॅ सुनिश्चित कर लें। उपार्जन केन्द्रों में तौलकांटे, सिलाई मशीन, बारदाने सहित भण्डारण आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। इसी प्रकार किसानों की सुविधा के दृष्टिगत छाया पेयजल आदि की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री मालवीय ने शासकीय उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न की उपलब्धता तथा वितरण पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन तथा पोषण आहार के लिए स्वसहायता समूहों को खाद्यान्न वितरण की भी नियमित समीक्षा के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों में आधारभूत सूचनाओं की जानकारी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं।

मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य जारी समय सारिणी अनुसार किए जाने हैं। अभियान चलाकर 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नवीन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं जाए। इसके साथ ही जेंडर रेशियो को ध्यान में रखते हुए महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु अधिकतम प्रयास किए जाएं। कलेक्टर ने उक्त के संबंध में जनजागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को विभागीय उपलब्धियों की अद्यतन जानकारी साझा करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें। सभी उपखण्ड अधिकारी तथा खण्ड स्तरीय अधिकारी बीसी के माध्यम से जुडे़ं।

Share:

Leave a Comment