enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश ऑपरेटर सहित समूह की14महिलाओं पर FIR, शासन को छप्पन लाख की चपत लगाने का मामला....

ऑपरेटर सहित समूह की14महिलाओं पर FIR, शासन को छप्पन लाख की चपत लगाने का मामला....

सतना (ईन्यूज एमपी)-महिला स्व सहायता समूह के नाम पर गेहूं उपार्जन का काम लेकर गेहूं की फर्जी आवक दर्ज करने और शासन को 56 लाख रुपए से अधिक की चपत लगाने के मामले में सतना में पूरे स्व सहायता समूह की महिलाओं और अनाधिकृत ऑपरेटर समेत 15 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। उपार्जन के मामले में किसी स्व सहायता समूह के खिलाफ की गई अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। इस मामले में 11 महिलाओं को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।


जानकारी के मुताबिक रामनगर तहसील अंतर्गत ग्राम अरगट में लक्ष्मी स्व सहायता समूह सुलखमा को उपार्जन वर्ष 2023- 24 में गेहूं उपार्जन का कार्य शासन से आवंटित किया गया था। समूह ने 8981.50 क्विंटल गेहूं के उपार्जन की प्रविष्टि उपार्जन पोर्टल पर उसे रेडी टू ट्रांसपोर्ट कर दिया लेकिन 2681.50 क्विंटल गेहूं का उपार्जन वास्तव में हुआ ही नहीं था। समूह ने बिना आवक के ही दर्ज कर लिए गए 2681.50 क्विंटल यानी 5363 बोरी गेहूं का उपार्जन 15 किसानों के नाम पर दिखाया और शासन को 56 लाख 98 हजार 187 रुपए की चपत लगाई।

इस रकम में से 10 किसानों के खाते में राशि भी भेज दी गई जबकि गेहूं की यह फर्जी मात्रा ट्रांसपोर्ट ही नही हुई थी। इस काम मे समूह सदस्यों के साथ राम सकल सिंह नाम के एक और शख्स ने भूमिका निभाई जिसे अनाधिकृत तौर पर कम्प्यूटर ऑपरेटर बना रखा गया था। यह फर्जीवाड़ा जब संज्ञान में आया तो शासन ने 5 किसानों का भुगतान रोक दिया। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक ने इस मामले की जांच कराई और रामनगर थाना पुलिस को तमाम दस्तावेज सौंप कर प्रकरण दर्ज करने के लिए पत्र लिख दिया।

इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज

थाना प्रभारी रामनगर ने लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह की अध्यक्ष आशा यादव,सचिव फुलझरिया, कम्प्यूटर ऑपरेटर कोमल गुप्ता,अनाधिकृत कम्प्यूटर ऑपरेटर राम सकल सिंह,समूह सदस्य ममता पाल,फूलबाई पाल,चंदा बाई,अनीता,गुड्डी यादव,मुरतिया पाल,कलावती पाल,बबली पाल,अनुसुइया पाल,दुअसिया पाल और फुद्दन यादव समेत 14 महिलाओं और एक पुरुष के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। इनके विरुद्ध आईपीसी की धारा 409, 420, 467, 468, 471 व 34 के तहत अपराध दर्ज किया गया। थाना प्रभारी रामनगर ने बताया कि इस मामले में महिलाओं समेत 11 आरोपियों को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। चार आरोपी अभी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है।

बता दें कि पंचायत राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल के विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत रामनगर और अमरपाटन में धान और गेहूं उपार्जन में जमकर अनियमितताएं की गई थीं। कुछ जगहों पर तो एक सेंटर की जगह दूसरी जगह भी अवैध सेंटर संचालित किए जा रहे थे। राजनैतिक संरक्षण में इस क्षेत्र में उपार्जन का काम करने वाले समूहों की कारस्तानियां उपार्जन के समय मे लगातार सुर्खियों में रहीं। जिले में ऐसा पहली बार हुआ है जब गड़बड़ी पर पूरे समूह की सदस्य महिलाओं पर इतना बड़ा एक्शन लिया गया है।


Share:

Leave a Comment