enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश खेल अलंकरण समारोह कल, 47 प्रतिभाएं होंगी सम्‍मानित

खेल अलंकरण समारोह कल, 47 प्रतिभाएं होंगी सम्‍मानित

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-खेल अलंकरण समारोह शनिवार को आयोजित किया जाएगा। जिसमें साल 2021 और 2022 के सर्वोच्च खेल पुरस्कार दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वालों का सम्‍मान करेंगे।

बता दें कि वर्ष 2021 और 2022 के प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार शनिवार को दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को एकलव्य, विक्रम, विश्वामित्र, प्रभाष जोशी और लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित करेंगे। इसी समारोह में मुख्यमंत्री खेलो एमपी यूथ गेम्स का लोगो और शुभंकर भी लांच करेंगे। साथ ही वे खेलो इंडिया स्माल सेंटर्स का वर्चुअल लोकार्पण भी करेंगे।

खेल अलंकरण समारोह राजधानी के टीटी नगर स्टेडियम में दोपहर 2:30 बजे होगा। इस दौरान प्रदेशभर की 47 खेल प्रतिभाओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इस दौरान खेल मंत्री याशोधरा राजे सिंधिया भी उपस्थित रहेंगी।

खेलो एमपी यूथ गेम्स 2023 प्रदेश के सभी जिलों के विकासखंडों में आयोजित किया जाएगा। इसमें युवाओं को जागरूक करने के साथ-साथ खेल को सर्वसुलभ बनाने, ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों के प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान और उन्हें खेलों की तकनीकी पद्धति से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने भोपाल में पहली बार हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स की सफलता के बाद घोषणा की थी कि मध्य प्रदेश में खेलो एमपी यूथ गेम्स का आयोजन होगा। इस कड़ी में 12 से 28 सितंबर तक प्रदेश में विभिन्न चरणों में खेल प्रतियोगिताएं होंगी। यूथ गेम्स चार चरणों, ब्लाक, जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर होगा।

ब्लाक स्तरीय चयन स्पर्धा 15 से 20 सितंबर के मध्य होगी। जिला स्तरीय प्रतियोगिता 21 से 25 सितंबर, संभाग स्तरीय 26 से 30 सितंबर व राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन एक से पांच अक्टूबर तक किया जाएगा। राज्य स्तर पर प्रदेश के आठ संभाग भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, उज्जैन एवं शहडोल की टीमें सहभागिता करेंगी।


24 खेलों का होगा आयोजन
राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं प्रदेश के सात शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, रीवा एवं जबलपुर में होंगी। जिला एवं संभाग स्तर पर 18 खेल एथलेटिक्स, बास्केटबाल, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, फुटबाल, हाकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, मलखंभ, तैराकी, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, टेबल-टेनिस, योगासन, वालीबाल, टेनिस और शतरंज का आयोजन होगा।

राज्य स्तर पर छह खेल ताइक्वांडो, फेंसिंग, रोइंग, कयाकिंग-कनोइंग, शूटिंग एवं आर्चरी का आयोजन होगा। राज्यस्तर पर एथलेटिक्स, शूटिंग प्रतियोगिताएं स्पोर्ट्स कांप्लेक्स शिवपुरी में होंगी। भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में बाक्सिंग, ताइक्वांडो, जूडो, फेंसिंग, टेनिस, फुटबाल, वालीबाल, कुश्ती, शतरंज होंगे। बड़ी झील में कयाकिंग-कनोइंग व रोइंग और प्रकाश तरण पुष्कर में तैराकी होगी।

इंदौर में बास्केटबाल और वेटलिफ्टिंग और एमराल्ड हाइट्स में टेबल टेनिस के मुकाबले होंगे। ग्वालियर में बैडमिंटन और कम्पू में हाकी की प्रतियोगिताएं होंगी। उज्जैन में मलखंभ और योगासन, जबलपुर में खो-खो एवं तीरंदाजी तथा रीवा में कबड्डी के मुकाबले खेले जाएंगे।

Share:

Leave a Comment