enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश मध्यप्रदेश के पांच हजार से अधिक ग्रामों में जल प्रदाय योजना की जन संपर्क मंत्री ने दी स्वीकृति, रीवा जिले के 811 ग्रामों को मिलेगा लाभ.....

मध्यप्रदेश के पांच हजार से अधिक ग्रामों में जल प्रदाय योजना की जन संपर्क मंत्री ने दी स्वीकृति, रीवा जिले के 811 ग्रामों को मिलेगा लाभ.....

रीवा(ईन्यूज एमपी)-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हर घर को नल से जल देने की महती योजना की समीक्षा विगत दिवस प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में जल भवन भोपाल में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रमुख सचिव जल संसाधन, प्रमुख अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, प्रमुख अभियंता सलाहकार परियोजना निदेशक म.प्र जल निगम एवं समस्त मुख्य अभियंता, अधीक्षण यंत्री एवं कार्यपालन यंत्री सहित परियोजना प्रबंधन इकाई के प्रतिनिधि, मुख्य महाप्रबंधक म.प्र. जल निगम एवं समस्त जल निगम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में मध्यप्रदेश के करीब 5 हजार से अधिक एकल योजनाओं की स्वीकृति मंत्री राजेन्द्र शुक्ल द्वारा प्रदान की गई। मध्यप्रदेश के 26261 ग्रामों एवं रीवा जिले की 811 ग्रामों को इसका लाभ मिलेगा. तदाशय की जानकारी सम्पूर्ण जल योजनाओं के प्रभारी श्री राजेश पाण्डेय द्वारा दी गई।
उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में कुल 51417 राजस्व ग्राम है तथा 490 वन ग्राम है जिसमें 26261 ग्रामों के लिए 26409 एकल योजनायें शासन द्वारा मंजूर की गई थी तथा 24272 ग्रामों के लिए 148 समूह नलजल योजनायें भारत सरकार के जल जीवन मिशन के तहत मंजूर की गई। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री द्वारा गत दिनों जल भवन भोपाल में योजनावार समीक्षा की गई। इस दौरान विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि मध्यप्रदेश में कुल 5,58,315 हैण्ड पम्प से नागरिकों को पानी मिल रहा है इसके साथ ही प्रत्येक ग्राम में एक योजना एवं समूह जल प्रदाय योजना के माध्यम से म.प्र. में प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीब 70 हजार करोड़ रुपये जल जीवन निगम एवं एकल योजनाओं के माध्यम से हर घर को नल से जल देने का महाअभियान चलाया जा रहा है जिसको 2025 तक अनिवार्यत: पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। श्री पाण्डेय ने बताया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री द्वारा म.प्र. के साथ रीवा-जिले के 811 गांवों के पुनरीक्षित योजना जो काफी समय से लंबित थी उसकी मंजूरी प्रदान की गई इससे म.प्र. के साथ जिले के हर गांवों को एकल योजना एवं समूह प्रदाय योजना के तहत राशि मंजूर कर दी गई है। रीवा जिले में जल योजना से 109 गांवों को मीठा पानी मिलना शुरू हो गया है जिसको दो माह के अन्दर शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जायेगा।
रीवा बाणसागर से 1607 गांव, टमस योजना से अंतरैला तरफ 676 गांव, सतना बाणसागर-2 से रीवा एवं सिरमौर विकासखण्ड के 210 गांवों को आने वाले समय में शुद्ध एवं मीठा पेयजल हर घर को नल से जल मिलेगा। रीवा जिले में अभी हैण्ड पम्प एवं बोर का टीडीएस 700 से लेकर 850 है जो गर्मी में 1000 से उपर हो जाता है। कदैला समूह योजना से अभी 125 से लेकर 130 टीडीएस का पानी रीवा जिले के 109 गांवों में मिलना प्रारम्भ हो गया है आने वाले समय में संपूर्ण रीवा जिले के हर घर को मीठा पानी मिलने लगेगा।

Share:

Leave a Comment