enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश राहुल गांधी शहडोल में 10 अक्टूबर को करेंगे कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा का समापन....

राहुल गांधी शहडोल में 10 अक्टूबर को करेंगे कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा का समापन....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- आदिवासी बहुल जिले धार के मोहनखेड़ा में गुरुवार को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की जनसभा के बाद अब विंध्य के आदिवासी बहुल जिले शहडोल में पार्टी का बड़ा और पहला कार्यक्रम होगा। दस अक्टूबर को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शहडोल के ब्यौहारी में जन आक्रोश यात्रा के समापन अवसर पर जनसभा को संबोधित करेंगे।
कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रदेश कांग्रेस ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को प्रभारी बनाया है। उल्लेखनीय है कि इसके पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहडोल में आदिवासियों के साथ संवाद किया था।
विंध्य क्षेत्र में 30 विधानसभा सीट हैं। वर्ष 2018 के चुनाव में कांग्रेस को छह सीट पर ही जीत मिली थी। पूरे प्रदेश में पार्टी का सबसे खराब प्रदर्शन यहीं था। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे अजय सिंह तक अपनी परंपरागत चुरहट सीट से चुनाव हार गए थे। संगठन का ताना-बाना बिखरा हुआ था।
बीते साढ़े तीन वर्ष में कमल नाथ ने यहां बूथ, मंडल और सेक्टर समितियां गठित कीं। अजय सिंह ने घर वापसी कार्यक्रम चलाया तो अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को पार्टी की सभी महत्वपूर्ण समितियों में स्थान देकर बड़े वर्ग को साधने का प्रयास किया। सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया आदिवासी बहुल जिले हैं तो सतना, रीवा और सीधी में पिछड़ा वर्ग प्रभावी भूमिका में है।
जातीय और स्थानीय समीकरण को देखते हुए ही कांग्रेस ने इस अंचल से दो जन आक्रोश यात्रा निकालीं। एक की अगुआई अजय सिंह कर रहे र्हैं तो दूसरी की कमलेश्वर पटेल। दोनों का समापन दस अक्टूबर को शहडोल के ब्यौहारी में होगा।
कार्यक्रम में राहुल गांधी जनसभा को संबोधित करने के साथ आदिवासी समाज के व्यक्तियों से संवाद भी करेंगे।इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे।

Share:

Leave a Comment