enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश गणतंत्र दिवस के मौके पर सीएम मोहन यादव ने उज्जैन में ध्वजारोहण कर की दो बड़ी घोषणा...

गणतंत्र दिवस के मौके पर सीएम मोहन यादव ने उज्जैन में ध्वजारोहण कर की दो बड़ी घोषणा...



उज्जैन(ईन्यूज़ एमपी)- आज गणतंत्र दिवस के मौके पर सीएम मोहन यादव उज्जैन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।इस दौरान उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि चित्रकूट को विश्‍व स्‍तरीय धार्मिक और पर्यटन का केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है। यहां प्रतिवर्ष रामायण मेला आयोजित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि मप्र सरकार सीएम तीर्थ दर्शन योजना के तहत हवाई और रेल मार्ग से अयोध्या की यात्रा करवाएगी।

सीएम मोहन यादव के भाषण के मुख्य बिन्दु
सीएम ने कहा कि विश्‍व पटल पर भारत को सम्‍पूर्ण प्रभुत्‍व संपन्‍न लोकतंत्रात्‍मक गणराज्‍य के रूप में स्‍थापित करने में महती भूमिका निभाने वाले डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर एवं अन्‍य सभी संविधान निर्माताओं के प्रति हृदय से कृतज्ञता ज्ञापित करता हूं ।
युवाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष शिविर लगाए गए। विद्यालयों में सूर्य नमस्‍कार, परंपरागत खेलों और सांस्‍कृतिक-साहित्यिक गतिविधियों का आयोजन किया गया।‘मां तुझे प्रणाम’ योजना के अंतर्गत 150 युवतियों के दल को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, एकता नगरी, केवड़िया, गुजरात के भ्रमण पर भेजा गया।
स्‍वामी विवेकानन्‍द की जन्‍म-जयंती के अवसर पर अर्जुन पुरस्‍कार विजेता और अंतर्राष्‍ट्रीय खिलाड़ियों को सम्‍मानित किया गया।
मध्‍यप्रदेश की धरती से होकर श्रीराम मंदिर प्रतिष्‍ठा समारोह में अयोध्‍या जाने वाले श्रद्धालुओं के जगह-जगह स्‍वागत-सत्‍कार में प्रदेशवासियों ने फूल और दिल दोनों बिछा दिए। प्रदेश के 28 पवित्र स्‍थानों पर श्रीरामचरित लीला समारोह आयोजित किए गए ।
सभी जिलों में प्रभात फेरियां, कलश यात्राएं निकाली गईं, विशेष स्‍वच्‍छता अभियान चलाए गए। मंदिरों, पवित्र नदियों और जलाशयों में दीपदान किए गए। सभी शासकीय भवनों को रोशनी से जग-मग किया गया ।रोम-रोम में बसने वाले श्रीराम के स्‍वागत में घर-घर में दीवाली मनाई गई और मंदिर-मंदिर दीप जलाए गए, भजन-कीर्तन किए गए। काल के केन्‍द्र भगवान महाकालेश्‍वर की नगरी उज्‍जैन से 5 लाख लड्डू प्रसाद के रूप में मध्‍यप्रदेश की मिठास अयोध्‍या भेजी गई।

हवाई-रेल मार्ग से कराएंगे बुजुर्गों को अयोध्या की यात्रा
सीएम ने कहा कि भारत की सांस्‍कृतिक और आध्‍यात्मिक परम्‍परा के केंद्र श्रीराम प्रभु के चरणों में विनयांजलि के रूप में राज्‍य सरकार ने श्रीराम वन गमन पथ के सभी प्रमुख स्‍थलों का विकास करते हुए चित्रकूट को विश्व-स्तरीय धार्मिक एवं पर्यटन स्थल का स्‍वरूप प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार, ओरछा के श्रीराम राजा परिसर में सरकार श्रीराम राजा लोक के विकास का पुनीत कार्य कर रही है ।
सीएम मोहन यादव ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्‍य सरकार 161 बंदियों को जेल से रिहा करने जा रही है। आज का दिन इन सभी कैदियों और उनके परिवारजनों के जीवन में खुशियों और आशाओं से भरी एक नई जिन्‍दगी की सुबह लेकर आया है ।मुख्‍यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के माध्‍यम से प्रदेश के वरिष्‍ठ नागरिकों को हवाई मार्ग एवं रेल मार्ग से भगवान श्रीराम के पावन दर्शन हेतु अयोध्‍या की यात्रा कराई जाएगी।
पीएम मोदी की तारीफ
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की संकल्‍प-शक्ति से 140 करोड़ भारतवासियों की सदियों की प्रतीक्षा समाप्‍त हुई और एक नई आध्‍यात्मिक शक्ति का उदय हुआ है। प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर दिनांक 10 से 15 जनवरी तक महिला सशक्तिकरण एवं युवा ऊर्जा पर केन्द्रित ‘मकर संक्रांति उत्‍सव’ मध्‍यप्रदेश में उल्‍लास और उमंग के साथ मनाया गया।
मोदी जी की गारण्‍टी वाली गाड़ी गाँव-गाँव, नगर-नगर पहुँची और उन वंचितों की जिन्‍दगी बदलने का माध्‍यम बनी, जो अब तक सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए थे। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि यात्रा के दौरान मध्‍यप्रदेश में 50 लाख से भी अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया है।
‘विकसित भारत-संकल्‍प यात्रा’ वर्ष-2047 तक भारत को विकसित देशों की श्रेणी में लाने की मोदी जी की गारण्‍टी का प्रतीक बनकर उभरी है। यह यात्रा मोदी जी के मन और प्रदेश के जन-जन के बीच जीवंत संवाद का माध्‍यम बनी है।

Share:

Leave a Comment