enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश प्रदेश के DGP ने रात्रि में थाने का किया औचक निरीक्षण,विवेचना डायरी, थाने में देख सन्न रह गए अधिकारी-कर्मचारी...

प्रदेश के DGP ने रात्रि में थाने का किया औचक निरीक्षण,विवेचना डायरी, थाने में देख सन्न रह गए अधिकारी-कर्मचारी...

मध्यप्रदेश (ईन्यूज एमपी)- मध्य प्रदेश पुलिस के मुखिया सुधीर कुमार सक्सेना शनिवार शाम सवा छह बजे अचानक एमपी नगर थाने जा पहुंचे। वह लगभग डेढ़ घंटे तक थाने में रहे। इस दौरान उन्होंने रोजनामचा, मालखाना, विवेचना डायरी, वारंट रजिस्टर आदि का बारीकी से निरीक्षण करने के साथ ही लिखा-पढ़ी करने वाले पुलिसकर्मियों से काम के दौरान होने वाली व्यावहारिक परेशानी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सीसीटीएनएस व्यवस्था चेक करने के साथ सभी पुलिसकर्मियों को कम्प्यूटर कार्य में निष्णात होने को कहा। अपराध के पांच-छह मामलों की डायरी देखने के बाद उनकी विवेचना कर रहे पुलिस कर्मचारियों को गुणवत्ता पर जोर देने के निर्देश दिए। डीजीपी के निरीक्षण की सूचना मिलते ही पुलिस कमिश्नर हरीनारायणाचारी मिश्र सहित नगरीय पुलिस के आला अधिकारी भी थाने पहुंच गए थे।

डीजीपी सक्सेना ने रात्रि गश्त, पैदल भ्रमण, चेकिंग आदि की तैयारी का प्लान चेक किया। सीसीटीएनएस पर आनलाइन एफआइआर की ताजा स्थिति देखने के साथ ही विवेचकों को विवेचना स्वयं कम्प्यूटर में डालने को कहा। कोर्ट मुंशी से चर्चा कर वारंट तामीली के बारे में जानकारी जुटाई। साथ ही शत प्रतिशत वारंट तीमीली करने पर जोर दिया। लंबित चालानों को खामियां दूर कर शीघ्र पेश करने के निर्देश दिए। थाना क्षेत्र में अवैध लाउड स्पीकर के मामले में कोलाहल अधिनियम के तहत कार्रवाई करने एवं थाना और उसके परिसर में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते को कहा। उन्होंने थाने में विभिन्न रजिस्टरों में लिखापढ़ी का काम करने वाले कर्मचारियों से पांच से सात मिनट तक बात कर उनकी व्यवहारिक परेशानियों को ध्यान से सुना। उसके बाद डीजीपी एससीपी जहांगीराबाद के कार्यालय पहुंचे और वहां के काम-काज की समीक्षा की।

सात मिनट में थाने पहुंच गए आला अफसर
शाम सवा छह बजे जब डीजीपी सक्सेना एमपी नगर थाना पहुंचे, तब थाना प्रभारी जयहिंद शर्मा इलाके में थे। थाने के ऊपर बने अपने कार्यलय में एसीपी अक्षय चौधरी मौजूद थे। जैसे ही मुखिया के थाने आने की जानकारी मिली। वह नीचे आए। उसके सात मिनट के अंदर ही पुलिस कमिश्नर हरिनारायरणचारी मिश्र सहित अन्य अधिकारी एमपी नगर थाने में उपस्थित हो गए।

Share:

Leave a Comment