enewsmp.com
Home देश-दुनिया नहीं रहे बप्पी लहरी,69 साल की उम्र में मुंबई के एक निजी अस्पताल में हुआ निधन.......

नहीं रहे बप्पी लहरी,69 साल की उम्र में मुंबई के एक निजी अस्पताल में हुआ निधन.......

मुंबई (ईन्यूज एमपी)- बॉलीवुड के संगीतकार, गायक बप्पी लहरी का निधन हो गया है। 69 साल की उम्र में मुंबई के एक अस्पतालत में बीती रात 11 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। Bappi Lahiri बीते दिनों से बीमार थे और इलाज चल रहा था। पिछले साल उन्हें कोरोना हुआ था और महामारी को मात देकर वे अस्पताल से घर भी लौट आए थे। संगीत की दुनिया में यह इस महीने दूसरी बड़ी क्षति है। इससे पहले लता मंगेशकर का निधन हुआ था। Bappi Lahiri के निधन की खबर सामने आने के बाद उनके चाहने वालों में दुख की लहर है। देश दुनिया की तमाम महान हस्तियां श्रद्धांजलि दे रहे हैं। गायक-संगीतकार के परिवार में उनकी पत्नी चित्रानी लाहिड़ी और उनकी बेटी और गायिका रेमा लाहिरी बंसल हैं।

मुंबई के क्रिटीकेयर अस्पताल के निदेशक डॉक्टर दीपक नामजोशी ने पीटीआई को बताया, ' बप्पी लाहिरी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सोमवार को उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन मंगलवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई और उनके परिवार ने एक डॉक्टर को अपने घर बुलाया। उन्हें वहां से फिर अस्पताल लाया गया। उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं थीं। आधी रात से कुछ समय पहले ओएसए (ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया) के कारण उनकी मृत्यु हो गई'।



बप्पी लाहिरी को 1970-80 के दशक में उनके शानदार संगीत और हिंदी सिनेमा में अलग तरह के संगीत से पहचान मिली। कई फिल्मों जैसे चलते चलते, डिस्को डांसर और शराबी में लोकप्रिय संगीत देने के बाद हर किसी की जुबा पर Bappi Lahiri का नाम चढ़ गया। उनका आखिरी बॉलीवुड गाना 'भंकस' 2020 की फिल्म 'बागी 3' के लिए था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, बप्पी लाहिड़ी जी का संगीत सर्वांगीण था, विविध भावनाओं को खूबसूरती से व्यक्त करता था। पीढ़ियों के लोग उनके संगीत से जुड़े रहे। उनका जीवंत स्वभाव सभी को याद है। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।


अक्षय कुमार ने लिखा, 'आज हमने संगीत उद्योग से एक और रत्न खो दिया ... बप्पी दा, आपकी आवाज मेरे सहित लाखों लोगों के डांस का कारण थी। आपके संगीत के माध्यम से आपके द्वारा लाई गई सभी खुशियों के लिए धन्यवाद। परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। ओम शांति'।

अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा, 'बप्पी दा व्यक्तिगत रूप से बहुत प्यारे थे। उनके संगीत में एक धार थी। उन्होंने चलते चलते, सुरक्षा और डिस्को डांसर के साथ हिंदी फिल्म संगीत के लिए एक और समकालीन शैली पेश की। शांति दादा आप बहुत याद आएंगे।'

संगीतकार विशाल ददलीना ने लिखा, बप्पीदा के निधन के बारे में सुना। मैं स्तब्ध हूं। वह हमेशा के लिए एक लीजेंड बने रहेंगे, लेकिन इससे भी ज्यादा वह एक दोस्त थे। हमने एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान साझा किया।


रवीना टंडन ने ट्वीट किया, 'आपका संगीत सुनकर मैं बड़ाी हुई, बप्पी दा, आपका अपना अंदाज था और हमेशा एक मुस्कुराता चेहरा। आपका संगीत हमेशा बजता रहेगा.. ओम शांति, शांति, शांति।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'मशहूर गायक एवं संगीतकार श्री बप्पी लहरी जी के निधन का दुखद समाचार मिला। बप्पी दा का जाना संगीत की दुनिया के लिए एक बड़ी क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं परिजनों और उनके चाहने वालों को ये दुख सहन करने की शक्ति दें।'



बप्पी लाहिरी का असली नाम आलोकेश लाहिरी था। उन्हें भारतीय सिनेमा में डिस्को संगीत के उपयोग करने का श्रेय जाता है। Bappi Lahiri को गहनों का बहुत शौक था और वह आमतौर पर सोने के गहने और काला चश्मा पहने रहते थे। वह अपने शरीर पर 1 करोड़ रुपये (लगभग) से अधिक का सोना पहनते थे जिसका वजन लगभग 2 किलो (लगभग) होता था।


बप्पी लाहिरी का जन्म कलकत्ता में शास्त्रीय संगीत की समृद्ध परंपरा वाले परिवार में हुआ था। उनके पिता अपरेश लाहिरी एक प्रसिद्ध बंगाली गायक थे और उनकी मां, बंशोरी लाहिरी एक संगीतकार और एक गायिका थीं, जो शास्त्रीय संगीत और श्यामा संगीत में पारंगत थीं। वह उनकी इकलौती संतान थे।

Share:

Leave a Comment