enewsmp.com
Home देश-दुनिया फिर शुरू हुआ कोरोना का कहर,क्या शुरू हो चुकी है कोरोना की एक और लहर....?

फिर शुरू हुआ कोरोना का कहर,क्या शुरू हो चुकी है कोरोना की एक और लहर....?

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-क्या दुनिया में कोरोना महामारी की एक और लहर शुरू हो चुकी है? चीन और यूरोप से आ रही खबरें तो इसी ओर संकेत कर रही हैं। चीन में दो साल बाद कोरोना के रिकॉर्ड केस आए हैं और दो बड़े शहरों में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। यहीं यूरोपीय देशों से खबर है कि यहां एक बार फिर कोरोना जैसे लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जानकार आशंका जता रहे हैं कि यह कोरोना की एक और लहर है, जिसने असर दिखाना शुरू कर दिया है। भारत से अच्छी खबर यह है कि यहां कोरोना के केस लगातार कम हो रहे हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वे मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने और समय-समय पर हाथ साफ करते रहने के नियमों का पालन करें।

कोरोना की एक और लहर, यूरोप में बिगड़ हालात

पिछले सप्ताह यूके, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड और इटली जैसे देशों में रिपोर्ट किए गए कोविड -19 मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजो में एक और उछाल देखा गया है। एरिक टोपोल, एमडी, स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के संस्थापक ने ट्वीट किया, 'यूरोप में अगली लहर शुरू हो गई है।' नए मरीजों का डेटा तो इसी तरफ इशारा कर रहा है। यूरोप में विभिन्न देशों ने करीब एक माह बाद नियमों में छूट दी थी और अब केस फिर बढ़ने लगे हैं। अमेरिका में भी ऐसा ही हुआ है। अब सवाल उठाया जा रहा है कि क्या छूट देने में जल्दबादी भारी पड़ सकती है।


चीन में एक के बाद एक शहरों में लॉकडाउन

कोरोना मामलों में तेज बढ़ोत्तरी के बीच 90 लाख की आबादी वाले पूर्वोत्तर शहर चांगचुन में लॉकडाउन लगाने के दो दिन बाद चीन ने रविवार (13 मार्च, 2022) को एक और शहर, शेनझेन को बंद कर दिया। इस शहर की आबादी 17 करोड़ से अधिक है।

भारत में कोरोना की ताजा स्थिति

भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार (14 मार्च, 2022) को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,503 नए मामले दर्ज हुए हैं। इस दौरान 27 मौतें हुईं। इस तरह देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 5,15,877 हो गया है। सक्रिय मामले 36,168 हैं।

Share:

Leave a Comment