enewsmp.com
Home देश-दुनिया डीजल पेट्रोल के साथ ही बढ़े रसोई गैस के भी दाम......

डीजल पेट्रोल के साथ ही बढ़े रसोई गैस के भी दाम......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में भारी उछाल का असर अब भारत में भी दिखने लगा है। तेल कंपनियों ने आज 137 दिनों बाद बड़ा झटका देते हुए पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। साथ ही एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए का इजाफा हुआ है। नई कीमत आज से लागू होगी। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम 6 अक्टूबर 2021 के बाद बढ़े हैं। राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपए से बढ़कर अब 949.5 रुपए हो गई है।

पेट्रोल डीजल की कीमत में 80 पैसे की बढ़ोतरी

तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि बीते साल नवंबर के बाद से अभी तक पेट्रोल व डीजल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 96.21 रुपए हो गई है और 1 लीटर डीजल के लिए ग्राहकों को अब 87.47 रुपये का भुगतान करना होगा। बीते साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले Diesel Market में ज्यादा तेजी आई थी। कारोबार के लिहाज से देखा जाए तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल की Manufacturing महंगी पड़ती है। भारत के Retail Market में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है।

चार महानगरों में रसोई गैस सिलेंडर की ताजा कीमत

- दिल्ली में 949.5 रुपए

- मुंबई में 949.50 रुपए

- कोलकाता में 976 रुपए

- चेन्नई में 965.50 रुपए

रूस व यूक्रेन युद्ध का असर

रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में भारी उछाल आया है। साथ ही रुपए की कीमत में भी गिरावट आई है। इसके बावजूद उपभोक्ता पंप पर 1 प्रतिशत से कम का भुगतान करेंगे। मंगलवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपए और डीजल की कीमत 87.47 रुपए होगी। डीलरों में से एक ने कहा कि कीमतों में नियमित बढ़ोतरी हो सकती है। सरकारी तेल कंपनियों ने 4 नवंबर के बाद से कीमतें नहीं बढ़ाई हैं।

Share:

Leave a Comment