enewsmp.com
Home देश-दुनिया 1 अप्रैल से महंगी होगी,800 जरूरी दवाएं,10.7% बढ़ेंगे दाम, देखिए लिस्ट......

1 अप्रैल से महंगी होगी,800 जरूरी दवाएं,10.7% बढ़ेंगे दाम, देखिए लिस्ट......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- महामारी के मुश्किल समय से निकलने के बाद आम आदमी पर अब महंगी दवाओं की मार पड़ने जा रही है। ताजा खबर यह है कि पेरासिटामोल सहित 800 आवश्यक दवाओं की कीमतों में 1 अप्रैल से 10.7 प्रतिशत की वृद्धि होगी। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को इस साल के थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में पिछले साल की तुलना में 10.7 प्रतिशत बदलाव की घोषणा की। इसका मतलब यह है कि सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली अधिकांश आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में शामिल लगभग 800 दवाओं की कीमतों में 1 अप्रैल से 10.7 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

ये दवाएं होंगी महंगी, देखिए लिस्ट

बुखार, संक्रमण, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, त्वचा रोग और एनीमिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के दाम बढ़ जाएंगे। इसमें पेरासिटामोल, फेनोबार्बिटोन, फ़िनाइटोइन सोडियम, एज़िथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाज़ोल जैसी दवाएं शामिल हैं।

इस बीच, वित्त विधेयक, 2022 पर लोकसभा में अपने जवाब के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई के लिए वर्तमान वैश्विक स्थिति को जिम्मेदार बताया। कई सांसदों ने पेट्रोल-डीजल के दाम और महंगाई को लेकर सवाल उठाया था। वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्थिति का असर भारत पर भी पड़ रहा है। अभी युद्ध की स्थिति है, इसका असर सभी देशों पर है और भारत इससे अछूता नहीं रह सकता है। पेट्रोलियम कंपनियां महंगा तेल खरीदेंगी तो उन्हें उसका दाम बढ़ाना पड़ेगा। युद्ध की वजह से फिलहाल सप्लाई चेन भी बाधित है। सीतारमण ने यह भी कहा कि कोरिया युद्ध से वर्ष 1951 में भारत में महंगाई बढ़ गई थी, जबकि उस समय पूरा विश्व वर्तमान समय की तरह आपस में जुड़ा भी नहीं था। उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने पर संसद में कोरिया युद्ध को जिम्मेदार बताया था।

Share:

Leave a Comment