enewsmp.com
Home करियर इंडियन नेवी और एयरफोर्स में निकली भर्ती:रेलवे में अप्रेंटिस के 548 पदों पर वैकेंसी, दो और विभागों में भर्ती, जानिए डिटेल्स

इंडियन नेवी और एयरफोर्स में निकली भर्ती:रेलवे में अप्रेंटिस के 548 पदों पर वैकेंसी, दो और विभागों में भर्ती, जानिए डिटेल्स

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-इंडियन नेवी में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। चार्ज मैन-II के 372 पदों पर वैकेंसी निकली है। इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर 29 मई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।


शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से भौतिकी या रसायन विज्ञान या गणित के साथ विज्ञान में डिग्री होनी चाहिए या उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से संबंधित डिसिप्लिन में डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा: 18 से 25 साल के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगा। जिसमें 100 अंकों के बहुविकल्पीय सवाल होंगे। परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस आदि से सवाल पूछे जाएंगे।

आवेदन शुल्क: कैंडिडेट्स को इस भर्ती के लिए 278 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

सैलरी: सिलेक्शन के बाद कैंडिडेट्स को हर महीने की सैलरी 35 हजार 400 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए तक तक सैलरी दी जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहले इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा।
इसके होम पेज पर ही Join By SSC का ऑप्शन दिखेगा।
इसके बाद Navy SSC Entry Session January 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई डिटेल्स को भरकर अप्लाई करना होगा।
रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है।
ध्यान रहे कि आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।
इंडियन एयरफोर्स ने AFCAT भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया, 276 पदों पर होगी भर्ती


भारतीय वायुसेना ने AFCAT भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत ऑफिसर के 276 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इंडियन एयर फोर्स AFCAT रिक्रूटमेंट 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जून से शुरू होंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 तक है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

फ्लाइंग ब्रांच: फिजिक्स और मैथ्स में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं, ग्रेजुएशन 60% अंकों के साथ।
ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी): 12वीं फिजिक्स और मैथ्स हर सब्जेक्ट में 50% अंकों के साथ, बीटेक 60% अंकों के साथ।
ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी): ग्रेजुएशन 60% अंकों के साथ होना जरूरी है।
आयु-सीमा

फ्लाइंग ब्रांच: 20 से 24 साल के बीच। उम्र की गिनती 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर होगी।
ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) ब्रांच: 20 से 26 साल के बीच होना चाहिए। उम्र की गिनती 1 जुलाई 2023 को आधार मानकर की जाएगी।
एप्लीकेशन फीस

250 रुपए

सिलेक्शन प्रोसेस

लिखित परीक्षा
वायु सेना चयन बोर्ड (एएफएसबी)
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
मेडिकल टेस्ट
ऐसे करें आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in/afcatreg पर जाएं।
अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
इंडियन एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट पर क्लिक करें।
आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी डिटेल्स भरें।
जरूरी डॉक्यूमेंट्स फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें।
ऑनलाइन आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट

रेलवे में अप्रेंटिस के 548 पदों पर निकली वैकेंसी


साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे, बिलासपुर ने अप्रेंटिस के 548 पदों पर भर्ती के लिए योग्य कैंडिडेट्स से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स 3 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/12वीं/ITI किया हो।

आयु सीमा: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क: कैंडिडेट्स को इन पदों के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

चयन प्रक्रिया: चयन शैक्षणिक योग्यता, अनुभव और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर होगा।

स्टाइपेंड: चयनित कैंडिडेट्स को तय नियमों के अनुरूप प्रति माह स्टाइपेंड दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन: इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://secr.indianrailways.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

NTPC में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव समेत 120 पदों पर भर्ती


नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव और असिस्टेंट कमर्शियल एग्जीक्यूटिव के 120 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडे​​​​ट्स​ 25 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 300 रुपए देना होगा। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को देखें।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स ने मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की हो। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आयु सीमा: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स की आयु 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन: इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://careers.ntpc.co.in/ के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया: योग्य कैंडिडेट्स का चयन स्क्रीनिंग और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर 85 % और इंटरव्यू के आधार पर 15 फीसदी वेटेज मिलेगा

सैलरी: चयनित कैंडिडेट्स को 55,000 रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा में IT प्रोफेशनल्स के 42 पदों पर वैकेंसी


बैंक ऑफ बड़ौदा ने IT प्रोफेशनल्स के 42 पदों पर भर्ती के लिए योग्य कैंडिडेट्स से आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 29 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स ने मान्यता प्राप्त संस्थान से बीई/बीटेक की डिग्री हासिल की हो। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आयु सीमा: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स की आयु 23 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस: चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन: इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://www.bankofbaroda.in/ के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

SSC ने 1600 पदों पर निकाली वैकेंसी


स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइड हायर सेकेंडरी लेवल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार 1600 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इस भर्ती के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों में LDC, JSA, पोस्ट असिस्टेंट, सोर्पिंग असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद भरे जाएंगे। इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 8 जून 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Share:

Leave a Comment