enewsmp.com
Home देश-दुनिया पीएम मोदी ने 11 राज्यों को दिया वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा, बोले- अब कागजों में ही नहीं, पटरी पर भी उतर रही रेल....

पीएम मोदी ने 11 राज्यों को दिया वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा, बोले- अब कागजों में ही नहीं, पटरी पर भी उतर रही रेल....

नई दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। पीएम ने कहा कि देश में रेल कनेक्टिविटी अब तेजी से बढ़ रही है और लोगों को ट्रेनों में नई सुविधाएं भी मिल रही है।

पीएम मोदी (PM Modi Vande Bharat Train) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन ट्रेनों की शुरूआत की, जो 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का काम करेंगी।

9 वर्षों में रेलवे सिस्टम में अभूतपूर्व परिवर्तन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेनों को लॉन्च करने के बाद कहा कि पिछले 9 वर्षों में रेलवे सिस्टम में अभूतपूर्व परिवर्तन हुए हैं। पीएम ने कहा कि आज स्टेशन साफ हैं, नई सुविधाएं दी जा रही हैं। देशभर में रेलवे स्टेशनों की पुरानी व्यवस्था को बदलकर आज की और भविष्य की जरूरतों के अनुसार नवनिर्माण किया जा रहा है।

अब घोषणा ही नहीं, काम भी होता है
लॉन्चिंग के दौरान पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों में रेल मंत्री बनने की होड़ होती थी और ये कहा जाता था कि जो रेल मंत्री जिस राज्य से होता था, केवल उस राज्य में ज्यादा नई ट्रेनें चलेंगी। पीएम ने कहा कि अब वो जमाना बीत गया है और अब केवल घोषणाएं ही नहीं होती, नई ट्रेनें ट्रैक पर चलती भी दिखती हैं।


इन राज्यों को होगा फायदा
वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) के लॉन्च से जिन राज्यों को फायदा होगा उनमें शामिल हैं...

राजस्थान
तमिलनाडु
तेलंगाना
आंध्र प्रदेश
कर्नाटक
बिहार
पश्चिम बंगाल
केरल
ओडिशा
झारखंड
गुजरात
इन रूटों पर चलेंगे ट्रेनें
उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस (राजस्थान)
हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस (तेलंगाना और कर्नाटक)
पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस (बिहार और पश्चिम बंगाल)
राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस (ओडिशा)
जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस (गुजरात)
रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस (झारखंड और पश्चिम बंगाल)
तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस (तमिलनाडु)
विजयवाड़ा-रेनिगुंटा-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस (आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु)
कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस (केरल)

यात्रा का समय होगा कम
आज शुरू हुई वंदे भारत ट्रेनें (Vande Bharat Train) अपने मार्गों पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेनें हैं और यात्रियों का काफी समय बचाने वाली हैं। राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस अपने रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से तुलना में 3 घंटे जल्दी अपने गंतव्य स्थल तक पहुंचेगी।

न्यूज एजेंसी एएनआई के दिए आंकड़ों के अनुसार, ऐसे ही हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे 50 मिनट जल्दी, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे, रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 1 घंटे जल्दी और उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे जल्दी पहुंचेगी।

इन सुविधाओं से होगी लैस
वंदे भारत ट्रेनें कवच तकनीक सहित विश्व स्तरीय सुविधाओं और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होंगी। ये ट्रेनें तकनीकी रूप से आधुनिक, तेज और आरामदायक होंगी। आम लोगों के साथ ये ट्रेन कामगारों, व्यापारियों और छात्रों के लिए भी काफी सुविधाजनक होंगी

Share:

Leave a Comment