enewsmp.com
Home देश-दुनिया *ऑपरेशन अजय' के तहत इजरायल से 212 भारतीयों को लेकर विमान दिल्ली पहुंचा*

*ऑपरेशन अजय' के तहत इजरायल से 212 भारतीयों को लेकर विमान दिल्ली पहुंचा*

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)-हमास-इजरायल के बीच शुरू हुए युद्ध को आज 7 दिन हो चुके हैं. इस बीच भारत सरकार ने इजरायल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए प्रयास किए. इसी सिलसिले में ऑपरेशन अजय शुरू किया गया. इस ऑपरेशन के तहत शुक्रवार तड़के 212 भारतीयों को लेकर इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से पहला विमान दिल्ली पहुंचा. बता दें, इजरायली समय के अनुसार भारतीयों से भरा विमान रात 9 बजे के करीब बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ा. केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने सभी भारतीयों का स्वागत किया.

भारत सरकार ने लॉन्च किया ऑपरेशन अजय

केंद्र की मोदी सरकार ने इजरायल में फंसे भारतीयो को सुरक्षित वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च किया है. 7 अक्टूबर को हमास और इजरायल के बीच युद्ध शुरू हुआ था. उसके बाद एअर इंडिया ने इजरायल से उड़ान भरने वाली सारी फ्लाइट्स को बंद कर दिया था, जिससे कई भारतीय वहां फंस गए थे. जानकारी के मुताबिक इजरायल से वापस लौट रहे भारतीयों से किसी भी प्रकार का किराया नहीं लिया जा रहा है. इजरायल में करीब 18 हजार से ज्यादा भारतीय रहते हैं.
हवाई अड्डे पर उमड़ी भीड़
ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल में फंसे सभी भारतीय जल्द से जल्द भारत लौटना चाहते हैं. इसी वजह से वहां से आने वाली फ्लाइट्स में लोगों की काफी भीड़ उमड़ी है. एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी का माहौल है. इजरायल में पढ़ने वाले एक भारतीय छात्र शुभम ने बताया कि हमास और इजरायल के बीच जंग शुरू होने के बाद से सभी लोग घबरा गए थे, लेकिन भारतीय दूतावास की मदद से हमें हिम्मत मिली और सुरक्षित अपने देश वापस लौटे.
विदेश मंत्री ने दी जानकारी
विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था. उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि भारत सरकार इजरायल में फंस भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रही है. इसके तहत उन भारतीयों को वापस लाया जाएगा, जो भारत वापस लौटना चाहते हैं. बता दें, भारतीयों को लेकर यह विमान इजरायल के मुख्य एयरपोर्ट बेन गुरियन इंटरनेशनल से वापस लेकर आई है.

Share:

Leave a Comment