enewsmp.com
Home देश-दुनिया बैकफुट पर मोदी सरकार, वापस लेगी तीनों कृषि कानून.......

बैकफुट पर मोदी सरकार, वापस लेगी तीनों कृषि कानून.......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्र के नाम संबोधन में एक बड़ा ऐलान करते हुए तीनों विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले से हर कोई हैरान है। प्रधानमंत्री ने अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में सबसे पहले कहा कि आज देव दीपावली का पावन पर्व है और गुरू नानक देव जी का भी पवित्र प्रकाश पर्व है। मैं दुनिया के सभी लोगों को और सभी देशवासियों को इस पावन पर्व पर हार्दिक बधाई देता हूं। मैंने अपने 5 दशक के सार्वजनिक जीवन में किसानों की परेशानियों और चुनौतियों को बहुत करीब से देखा और महसूस किया है। जब देश ने मुझे 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में सेवा का अवसर दिया तो हमने कृषि विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पांच दशक के जीवन में किसानों की चुनौतियों को बहुत करीब से देखा है जब देश हमें 2014 में प्रधानसेवक के रूप में सेवा का अवसर दिया तो हमने कृषि विकास, किसान कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। देश के छोटे किसानों की चुनौतियों को दूर करने के लिए, हमने बीज, बीमा, बाजार और बचत, इन सभी पर चौतरफा काम किया। सरकार ने अच्छी क्वालिटी के बीज के साथ ही किसानों को नीम कोटेड यूरिया, सॉयल हेल्थ कार्ड, माइक्रो इरिगेशन जैसी सुविधाओं से भी जोड़ा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों को उनकी मेहनत के बदले उपज की सही कीमत मिले, इसके लिए भी अनेक कदम उठाए गए। देश ने अपने Rural market infrastructure को मजबूत किया। हमने MSP तो बढ़ाई ही, साथ ही साथ रिकॉर्ड सरकारी खरीद केंद्र भी बनाए। हमारी सरकार द्वारा की गई उपज की खरीद ने पिछले कई दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों की स्थिति को सुधारने के इसी महाअभियान में देश में तीन कृषि कानून लाए गए थे। मकसद ये था कि देश के किसानों को, खासकर छोटे किसानों को, और ताकत मिले, उन्हें अपनी उपज की सही कीमत और उपज बेचने के लिए ज्यादा से ज्यादा विकल्प मिले। बरसों से ये मांग देश के किसान, देश के कृषि विशेषज्ञ, देश के किसान संगठन लगातार कर रहे थे। पहले भी कई सरकारों ने इस पर मंथन किया था।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार भी संसद में चर्चा हुई, मंथन हुआ और ये कानून लाए गए। देश के कोने-कोने में कोटि-कोटि किसानों ने, अनेक किसान संगठनों ने, इसका स्वागत किया, समर्थन किया। मैं आज उन सभी का बहुत आभारी हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार, किसानों के कल्याण के लिए, खासकर छोटे किसानों के कल्याण के लिए, देश के कृषि जगत के हित में, देश के हित में, गांव गरीब के उज्जवल भविष्य के लिए, पूरी सत्य निष्ठा से, किसानों के प्रति समर्पण भाव से, नेक नीयत से ये कानून लेकर आई थी। लेकिन इतनी पवित्र बात, पूर्ण रूप से शुद्ध, किसानों के हित की बात, हम अपने प्रयासों के बावजूद कुछ किसानों को समझा नहीं पाए।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कृषि अर्थशास्त्रियों ने, वैज्ञानिकों ने, प्रगतिशील किसानों ने भी उन्हें कृषि कानूनों के महत्व को समझाने का भरपूर प्रयास किया। आज मैं आपको, पूरे देश को, ये बताने आया हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है। इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को Repeal करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज ही सरकार ने कृषि क्षेत्र से जुड़ा एक और अहम फैसला लिया है। जीरो बजट खेती यानि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए, देश की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर क्रॉप पैटर्न को वैज्ञानिक तरीके से बदलने के लिए। एमएसपी को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए, ऐसे सभी विषयों पर, भविष्य को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए, एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि होंगे, किसान होंगे, कृषि वैज्ञानिक होंगे, कृषि अर्थशास्त्री होंगे।




प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज सुबह ही प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संबोधन की जानकारी दी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी आज से तीन दिन के लिए उत्तर प्रदेश के दौरे पर भी जा रहे हैं। इससे पहले अचानक यह जानकारी सामने आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे।



प्रधानमंत्री महोबा और झांसी को देंगे सौगात

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इसी के मद्देनजर पीएम मोदी उत्तर प्रदेश दौरे में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने वाले हैं। महोबा में आज प्रधानमंत्री अर्जुन बांध परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे

Share:

Leave a Comment