enewsmp.com
Home सीधी दर्पण गायत्री परिवार सीधी ने किया आवाहन,घर-घर हो हवन.....

गायत्री परिवार सीधी ने किया आवाहन,घर-घर हो हवन.....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में गायत्री शक्तिपीठ महासमुंद द्वारा संपूर्ण जिले में गृहे-गृहे गायत्री यज्ञ एवं उपासना अभियान चलाया जा रहा है। अभियान 15 एवं 16 मई को चलाया जाएगा। इस क्रम में गायत्री परिवार महासमुंद द्वारा संपर्क अभियान चलाया जा रहा है।

गायत्री मंदिर सीधी के पुजारी प्रद्युम्न जी ने बताया है कि गायत्री परिवार महासमुंद द्वारा संपर्क अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें गांव-गांव एवं घरों में पहुंचकर यज्ञ पद्धति एवं उपासना से लोगों को अवगत कराया जा रहा है। साथ ही उन्हें सरल एवं संक्षिप्त हवन विधि का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

गायत्री मंत्र सबको सद्बुद्धि देने वाला एवं सब के उज्ज्वल भविष्य की ओर ले चलने वाला, प्राण शक्ति बढ़ाने वाला पवित्रता और प्रखरता प्रदान करने वाला मंत्र है। गायत्री मंत्र का देवता सविता अर्थात सूर्य है जो संपूर्ण ब्रह्मांड को पोषण देता है। यह सब का उपास्य है सबसे शक्तिशाली प्रभाव कारी मंत्र प्राचीन ऋषि, मुनि संतों, ग्रंथों वेद, उपनिषद आदि द्वारा प्रतिष्ठित तथा आज के वैज्ञानिकों द्वारा भी प्रमाणित है।

गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित आचार्य का उद्देश्य बिना किसी जाति बंधन के कर्मकांड जन-जन तक पहुंचे हर वर्ग के लिए सर्व सुलभ हो, आचार्य ने वैज्ञानिक अध्यात्मवाद का प्रतिपादन किया और मूढ़ मान्यताओं और अस्पृश्यता जैसे निकृष्ट सोच से कर्मकांड को सदैव दूर रखा जिसके फलस्वरूप आज हर व्यक्ति कर्मकांड का हकदार है और स्वयं यज्ञ कर्म संपन्ना कर सकता है।

उन्होंने बताया कि दिनांक 15 मई या 16 मई 2022 को सुबह 9:00 से 12:00 तक समस्त विश्व में एक साथ एक समय पर घर-घर में गायत्री हवन सभी को करना है जिसमें गायत्री मंत्र की 24 और महामृत्युंजय मंत्र की 5 आहुतियां देना है यह कार्यक्रम विश्व के अनेक देशों में 25 लाख घरों में गायत्री यज्ञ द्वारा संपन्न होगा अतः सीधी जिले के भी समस्त नागरिकों से अनुरोध है कि इन दिनों में अपने अपने घरों में गायत्री मंत्र के साथ हवन करें।

Share:

Leave a Comment