enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश समूह-03 के 2557 पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू,

समूह-03 के 2557 पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू,

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार का कर रहे युवाओं के लिए जल्द ही नई भर्तियां होने जा रही हैं। 01 अगस्‍त से मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीईबी) द्वारा 2557 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों पर भर्ती के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सब इंजीनियर, ड्राफ्ट्समैन और अन्य पदों पर भर्ती की जानी है। पीईबी द्वारा तीन माह की कई परीक्षाओं के संबंध में कैलेंडर जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि जल्द ही कई पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस भर्ती अभियान की शुरुआत सोमवार से हो गई है। इसके लिए उम्मीदवार 16 अगस्त तक आवेदन कर पाएंगे। वहीं ग्रुप 1-2 व 5 सहित अन्य परीक्षा के जरिए 15 हजार पदों पर भर्तियां होगी। इन दोनों परीक्षाओं को मिलाकर पीईबी ने इस साल 11 भर्ती परीक्षाएं कराने का प्लान तैयार किया है।

आयु सीमा
सब इंजीनियर और ड्राफ्ट्समैन सहित 2557 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की कम से कम उम्र 18 साल और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।
चयन प्रक्रिया
इस के तहत इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। जिसका आयोजन 24 सितंबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, सीधी और रीवा में किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क चुकाना होगा।
ग्रुप-1 व सब ग्रुप-3 के पदों पर भर्ती प्रक्रिया सितंबर में शुरू होगी

वहीं पीईबी द्वारा ग्रुप 1, सब ग्रुप 3 के अंतर्गत उप प्रबंधक, प्रबंधक, सहायक प्रबंधक अधिनस्थ सह लेखापाल के विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया सितंबर से आयोजित की जाएंगी। युवा हाउस कीपर, साइकेट्रिक, सोशल वर्कर, प्रोग्राम मैनेजर डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आदि पात्रता रखेंगे। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी रिक्‍तियों के साथ-साथ आवेदन की तिथि की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि 200 से अधिक पदों पर इसके लिए भर्ती आयोजित की जा सकती है।

पीईबी की आगामी परीक्षाओं का प्लान
सितंबर में होने वाली भर्ती परीक्षा
-समूह-4 सहायक ग्रेड-3, स्टेनोटायपिस्ट, स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री आपरेटर के लिए भर्ती परीक्षा।
-कौशल विकास संचालनालय के अंतर्गत प्रशिक्षण अधिकारी के पदों के लिए भर्ती परीक्षा।

-समूह-2, उप समूह-3 सहायक लोक विश्लेष, रसायनज्ञ-2 व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा।
अक्टूबर में होने वाली भर्ती परीक्षा
-समूह-5 संयुक्त भर्ती परीक्षा।
-समूह-1 उप समूह-3 हाउस कीपर, साइकेट्रिक, सोशल वर्कर एवं अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा।
-समूह-2 उप समूह-2 कनिष्ठ लेखा अधिकारी व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा।

Share:

Leave a Comment