enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश MP में बिजली गिरने से 7 की मौत,प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश.....

MP में बिजली गिरने से 7 की मौत,प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश.....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश में सिस्टम का लंबा ब्रेक खत्म होने से बारिश का एक और दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है। 24 घंटे में बारिश के बीच बिजली गिरने से सतना में 3 तो विदिशा में 4 लोगों की मौत हो गई। भोपाल में भदभदा डैम का एक गेट खोलकर बड़े तालाब का पानी निकालना पड़ा। यह गेट शनिवार शाम 6 बजे बंद किया गया। भोपाल के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। पिछले 24 घंटे में ग्वालियर में 2 इंच से बारिश हुई। भोपाल, इंदौर, बैतूल, सागर, दमोह, उज्जैन और सतना भी तरबतर हो गए। सतना में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई।

अगले 24 घंटे में तेज बारिश होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में तेज बारिश होने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पूरे MP में मानसूनी सिस्टम एक्टिव हो गया है। बंगाल की खाड़ी में 7 अगस्त तक लो प्रेशर एरिया बन जाएगा। इससे 8 अगस्त से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 18 अगस्त तक प्रदेशभर में पानी गिरता रहेगा। 19 से 25 अगस्त तक ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, महाकौशल और नर्मदापुरम में रिमझिम होती रहेगी। रक्षाबंधन के दिन यानी 11 अगस्त को भोपाल में जोरदार बारिश होने के आसार है।

इंदौर में छोटा सिरपुर तालाब में क्षमता से ज्यादा पानी आ गया है। बारिश का दौर ऐसा ही जारी रहा तो कुछ ही दिन में सभी तालाब लबालब हो जाएंगे।
इंदौर में छोटा सिरपुर तालाब में क्षमता से ज्यादा पानी आ गया है। बारिश का दौर ऐसा ही जारी रहा तो कुछ ही दिन में सभी तालाब लबालब हो जाएंगे।
यह बन रहा सिस्टम
वर्तमान में मध्य राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आने वाली हवाएं) मध्य पाकिस्तान के आसपास संयुग्मित ट्रफ के साथ चक्रवातीय गतिविधियों के रूप में बना हुआ है। वहीं, मानसून ट्रफ बीकानेर-कोटा से लेकर रायसेन-रायपुर और दीघा होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली है। साथ ही, मध्य कर्नाटक और झारखंड के ऊपर भी चक्रवात सक्रिय हैं। उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बना हुआ है। इसके प्रभाव में 7 अगस्त को पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर क्षेत्र बनने की संभावना बनी हुई है।

खाना खाते वक्त मजदूरों पर गिरी बिजली

सतना में शनिवार को बिजली गिरने से खेत में काम करने गए 3 मजदूरों की मौत हो गई। एक युवती बुरी तरह झुलस गई। पेड़ पर बैठे पक्षियों की भी जान चली गई। घटना नागौद थाना क्षेत्र की पोड़ी पुलिस चौकी अंतर्गत ग्राम पतौरा की है।

गंजबासौदा में भी पेड़ पर गिरी बिजली, चार की मौत
विदिशा के गंजबासौदा में आगासौद गांव के पास बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई।

Share:

Leave a Comment