enewsmp.com
Home बिज़नेस सोने की कीमतों में जारी है उछाल, आज हुआ 62 हजार के पार.....

सोने की कीमतों में जारी है उछाल, आज हुआ 62 हजार के पार.....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- सोने की कीमतों में लगातार वृद्धि जारी है आज बुधवार को सोने की कीमत 61,300 प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद सर्राफा बाजार में भी इसका असर दिखाई देने लगा है। कल एक और सत्र के लिए सोने ने अपनी तेजी को बढ़ा दिया।

एमसीएक्स पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर चढ़ते हुए सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार में 13 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। चांदी की दरें भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12 महीने के उच्च स्तर पर चल रही हैं, जबकि एमसीएक्स पर यह 22 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

मार्केट के जानकारों के मुताबिक, सोने और चांदी की कीमतों में तेजी की मुख्य 5 वजह हो सकते हैं- अमेरिकी डॉलर में कमजोरी, कमजोर अमेरिकी डेटा, यूएस फेड की ब्याज दरों में तेजी, आर्थिक अनिश्चितता और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें।

भारत में सोने की कीमत को 59,500 के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु को 2,010 डॉलर के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला है। इसी तरह, चांदी की दर को अंतरराष्ट्रीय बाजार में 23 डॉलर प्रति औंस पर मजबूत समर्थन मिला है, जबकि घरेलू बाजार में इसका सपोर्ट 70000 प्रति किलोग्राम के स्तर पर है।

अमेरिकी डॉलर में कमजोरी
इस समय लगभग सभी कीमती धातुओं के दाम बढ़ रहे हैं, इसका प्राथमिक कारण नरम डॉलर सूचकांक हैं। डॉलर सूचकांक 2 महीने के निचले स्तर पर गिर गया है, क्योंकि यह माना जा रहा है कि फेड न केवल अपनी बढ़ोतरी रोक सकता है, बल्कि 2023 के अंत तक दरों में कमी करना शुरू कर सकता है। एक सुरक्षित ठिकाना होने के नाते सोना अक्सर अनिश्चितता और मंदी के समय में निवेशकों की दिलचस्पी को बढ़ा देता है।

Share:

Leave a Comment