enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान, खजुराहो को जल्द मिलेगी `गुरुकुल` की सौगात...

सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान, खजुराहो को जल्द मिलेगी `गुरुकुल` की सौगात...





खजुराहो ( ईन्यूज एमपी) मध्यप्रदेश के खजुराहो में सीएम मोहन यादव ने '50वें शास्त्रीय नृत्य महोत्सव' का शुभारंभ कर दिया है , 20 से 26 फरवरी तक चलने वाले इस आयोजन में देशभर के कई नृत्य कलाकार शामिल होंगे, जिसे 'कथक कुंभ खजुराहो' भी नाम दिया गया है. इस दौरान कार्यक्रम में रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएगी. वहीं इस आयोजन की शुरुआत करते हुए सीएम मोहन यादव ने खजुराहो के लिए बड़ा ऐलान किया है.


बतादें कि कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा 'खजुराहो में देश का पहला ऐसा गुरुकुल बनाया जाएगा, जिसमें जनजातीय और लोक कलाओं के शिल्प, नृत्य, गायन, वादन, चित्रकला और उनके मौखिक साहित्य को वरिष्ठ गुरुओं के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था रहेगी.' यानि खजुराहो में कला विश्वविद्यालय खोला जाएगा, जिसमें सभी तरह की कलाएं सिखाई जाएंगी. सीएम ने कहा कि हमारे देश में 64 कलाओं का सृजन रहा है. इस गुरुकुल के माध्यम से कला को और आगे बढ़ाया जाएगा । खजुराहो नृत्य महोत्सव में पहले ही दिन एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. जहां एक साथ 1484 'कथक' कलाकारों ने डांस करते हुए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया. सीएम मोहन ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि कथक कुंभ के माध्यम से विश्व कीर्तिमान रचने वाले सभी कला साधकों को बधाई, पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में सांस्कृतिक अनुष्ठान का महापर्व चल रहा है. इसी के अंतर्गत संस्कृति विभाग, मप्र की पहल पर आयोजित "खजुराहो नृत्य समारोह" में रचा गया विश्व कीर्तिमान, वर्षों तक याद रखा जाएगा. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भगवान स्वयं आज आकर आपके नृत्य का आनंद ले रहे होंगे. इसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई

उल्लेखनीय है कि इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 1484 'कथक' कलाकारों ने लगातार डांस का अभ्यास किया था, जिसको पं.राजेंद्र गंगानी कोरियोग्राफ किया था, जिसके बाद यह रिकॉर्ड बना है. बता दें कि खजुराहो नृत्य महोत्सव के आयोजन के 50वें साल पूरे होने के मौके पर इस बार के आयोजन को स्वर्ण जयंती के रूप में मनाया जा रहा है. यह आयोजन 1975 में पहली बार शुरू हुआ था, जो अभी तक जारी है. 20 से 26 फरवरी तक चलने वाले इस आयोजन में ओडिसी, कथक, मोहिनीअटट्म, कुचिपुड़ी, कथकली, भरतनाट्यम, सत्रिया जैसी डांस कलाओं के कलाकार अपनी प्रस्तुतिया देंगे. इसके अलावा कई और भी आयोजन किए जाएंगे.

इस मौके पर सांसद विष्णुदत्त शर्मा सहित संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी, वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार, विधायक एवं पूर्व राज्यमंत्री ललिता यादव, विधायक अरविन्द पटेरिया, राजेश शुक्ला,छतरपुर नगरपालिका अध्यक्ष ज्योति सुरेन्द्र चौरसिया,महामंत्री सुरेन्द्र पप्पू चौरसिया,BJP मीडिया प्रभारी अरविन्द्र बुंदेला,BJP नेता अरविन्द्र त्रिपाठी,प्रमुख सचिव संस्कृति शिवशेखर शुक्ला, कलेक्टर संदीप जी.आर., पुलिस अधीक्षक अमित सांघी,CMO खजुराहो CMO बसंत चतुर्वेदी भी उपस्थित थे।

Share:

Leave a Comment