enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश इंदौर से नौ शहरों के लिए शुरू होंगी ईवी बसें...

इंदौर से नौ शहरों के लिए शुरू होंगी ईवी बसें...

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड में बुधवार को बोर्ड बैठक हुई, जिसमें कई प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। शहर में 600 सिटी बस स्टाप बनाए जाएंगे। खरगोन, भोपाल सहित नौ शहरों के लिए ईवी एसी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। शहर में प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना के तहत भविष्य में 150 मिडी ईवी बसों का संचालन भी होगा। बैठक के बाद तीन नई सेवा भी शुरू की गई। इनमें अटल रेडियो सेवा, बीआरटीएस पर महिला यात्रियों के लिए पिंक ईवी आइ-बस और ईवी आइ-बस का संचालन शुरू किया गया। बैठक में मुख्य रूप से एआइसीटीएसएल बोर्ड उपाध्यक्ष व संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया, निदेशक व कलेक्टर आशीष सिंह, प्रबंध निदेशक व निगमायुक्त हर्षिका सिंह, सीईओ मनोज पाठक व अन्य मौजूद थे।

बैठक के बाद शाम को नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और महापौर पुष्पमित्र भार्गव की मौजूदगी में ईवी पिंक आइ-बस और ईवी आइ-बसों को हरी झंडी दिखाई गई। इसके साथ अटल रेडियो सेवा शुरू की गई। इस दौरान मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि बस में सर्वे किया जाए कि किस आयु वर्ग के लोग सफर कर रहे हैं। उन्हीं के अनुसार अटल रेडियो पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाए। इस सेवा में शहर के यातायात संबंधित जानकारी भी साझा की जाना चाहिए।
महापौर भार्गव ने कहा कि लोक परिवहन शहर की लाइफ लाइन होती है। हमारा शहर टेंपो से मेट्रो की ओर बढ़ रहा है। रेडियो के माध्यम से एक बार 2.5 लाख लोगों को संदेश साझा किया जा सकेगा। प्रदेश में प्रथम बार एआइसीटीएसएल ने अपनी लोक परिवहन सेवाओं में इंटरनेट रेडियो की शुरुआत की गई है। रेडियो का प्रसारण एआइसीटीएसएल कार्यालय से किया जाएगा।

यह रेडियो एआइसीटीएसएल की बस, बस स्टाप और मोबाइल एप के माध्यम से सुना जा सकेगा। यह रेडियो इंटरनेट आफ थिंग्स के जरिये ब्राडकास्ट होगा। इसमें शिक्षा, सूचना और मनोरंजन के साथ इंदौर के कलाकारों को मंच मिलेगा। युवाओं के लिए रोजगार सूचना, करियर की सलाह और मोटिवेशन आदि पाडकास्ट प्रसारित होंगे। महिला सशक्तीकरण और सुरक्षा को लेकर आनलाइन कार्यक्रम का संचालन होगा। मेयर संवाद के जरिए जनता से जनहित के विषयों पर संवाद होगा। शासकीय योजनाओं की जानकारी की जानकारी मिलेगी।

बीआरटीएस पर कुल 30 इलेक्ट्रिक प्रीमियम एसी बसों का संचालन शुरू हुआ है। इसके साथ ही इंदौर देश का पहला ग्रीन मोबिलिटी बीआरटीएस कारिडोर बन गया है। एक बार में चार्ज होने पर 250-300 किमी का सफर तय करेगी। इन बसों में कुल 35 सीट होगी। दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर स्पेंटिंग व्यवस्था भी है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर महिलाओं के लिए ईवी पिंक आइ-बस भी शुरू की गई। जिसमें महिला चालक व परिचालक होंगी।

बैठक में यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा को देखते हुए क्लस्टर आधार पर 600 सिटी बस स्टाप बनाने निर्णय लिया गया। इन बस स्टाप पर रूट मैप, सीसीटीवी कैमरा, एलईडी स्क्रीन, स्मार्ट एडवरटाइजमेंट डिस्प्ले के साथ ही सोलर पैनल रूफ भी होगी। बीआरटीएस बस संचालन में क्यूआरई टिकटिंग और सिटी बस मासिक पास क्यूआर द्वारा भुगतान करने के लिए सीएसआर के आधार पर एजेंसी का तय करने का प्रस्ताव पास किया गया। इसके जल्द ही टेंडर जारी होंगे।
200 बसों क्रय करने में असहमति जताई
अमृत योजना के तहत एआइसीटीएसएल द्वारा इंटरसिटी मार्ग पर पहले फेस में 260 सामान्य बसों की स्वीकृति हुई थी, लेकिन आपरेटर द्वारा 250 बसों का संचालन ही किया गया, वहीं 10 बसें क्रय करने में असहमति जता दी थी। इसी तरह दूसरे फेस में 380 बसों का संचालन किया जाना था, लेकिन आपरेटर ने 180 बसों का ही संचालन किया। 200 बसों को क्रय करने में असहमति जताई।
इसके बाद एआइसीटीएसएल द्वारा गत वर्ष सितंबर में आयोजित बैठक में इन 210 बसों की जगह नगरीय प्रशासन व विकास विभाग द्वारा ईवी बसों के संचालन की स्वीकृति दी गई थी। इसके बाद एआइसीटीएसएल ने ग्रीन मोबिलिटी के तहत नो मार्ग पर 12 मीटर लंबी एसी इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का प्रस्ताव तैयार किया। प्रति बस की कीमत एक करोड़ 50 लाख रुपये हैं।
अमृत योजना के तहत इन बसों के लिए 40 फीसद वीजीएफ सहायता राशि स्वीकृत के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। यह सभी बसें इंटरसिटी मार्ग पर चलेगी। इसका टेंडर अब जारी किया जा रहा है। एआइसीटीएसएल की पीआरओ माला ठाकुर ने बताया कि जल्द ही इंटरसिटी मार्ग के लिए ईवी बसों के टेंडर जारी किए जाएंगे।

इन रूट पर चलेगी बसें
कहां से कहां तक बसों की संख्या दूरी (किमी)
इंदौर-खरगोन 4 127
इंदौर-सेंधवा 2 159
इंदौर-खंडवा 4 130
इंदौर-बुरहानपुर 2 180
इंदौर-रतलाम 2 139
इंदौर-उज्जैन 4 54
इंदौर-धार (मांडू) 2 94
इंदौर-महेश्वर 2 95
इंदौर-भोपाल 4 200

Share:

Leave a Comment