enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश MPPSC ने जारी की सेट परीक्षा की गाइडलाइन,OMR शीट में सिर्फ काले बाल पेन से अभ्यर्थी दे सकेंगे जवाब...

MPPSC ने जारी की सेट परीक्षा की गाइडलाइन,OMR शीट में सिर्फ काले बाल पेन से अभ्यर्थी दे सकेंगे जवाब...

इंदौर(ईन्यूज एमपी)- मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) ने साल की पहली राज्य पात्रता परीक्षा 2024 (सेट) घोषित कर दी। आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है, जिसमें परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट पर जवाब दिए जाने पर खासा जोर दिया है। आफलाइन होने वाली सेट परीक्षा में अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर जवाब देना होंगे, जो सिर्फ काले बाल व स्याही पेन सेे करने पर मान्य होंगे। ऐसा इसलिए निर्देश दिए है, क्योंकि कई बार अभ्यर्थी पेंसिल या फिर लाल व नीले पेन से शीट में सही जवाब पर गोले बनाते है। इसके चलते मूल्यांकन के दौरान काफी परेशानी आती है। इन शीट को आप्टिकल स्कैनर के माध्यम से जांचा जाता है।

21 मार्च से 20 विषय में सेट परीक्षा के लिए आवेदन मांगे है। अभ्यर्थी 20 अप्रैल के बाद फार्म भर सकेंगे। आयोग ने परीक्षा को दिसंबर में करवाने का फैसला लिया है। 15 दिसंबर को इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सतना, रीवा, सागर, उज्जैन, रतलाम समेत 12 शहरों में परीक्षा केंद्र रहेंगे। तीन घंटे की दो पेपर होंगे, जिसमें एक सामान्य और दूसरा चयनित विषय का पेपर होगा। सामान्य में 50 प्रश्न होंगे। सही उत्तर पर दो अंक प्रत्येक प्रश्न के जवाब पर दिया जाएगा। विषय पेपर में 200 अंक के 100 प्रश्न होंगे। परीक्षाएं ओएमआर शीट पर आफलाइन रखी है।

गाइडलाइन में आयोग ने अभ्यर्थियों को यह भी हिदायत दी है कि शीट को किसी भी तरह से मोडे नहीं है। इससे आप्टिकल स्कैनर उसे रद्द कर सकता है। यहां तक कि शीट पर रफ कार्य करने की मनाही है। सही उत्तर पर काले पेन से गोला बनाना है। अधिकारियों के मुताबिक उत्तर अंकित करने के बाद उसे काटना-मिटाना, व्हाइटनर लगाना से उत्तर का मूल्यांकन नहीं किया जा सकेंगा। इसलिए अभ्यर्थियों को सावधानी से जवाब देना होंगा। वैसे शीट में आखिर में काले रंग के पेन से ही हस्ताक्षर को मान्य माना जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि ओएमआर शीट से जुड़े दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वालों की कापियां जांचने में दिक्कतें आती है।

Share:

Leave a Comment