enewsmp.com
Home देश-दुनिया महँगाई की मार: पेट्रोल, डीजल के बाद सीएनजी, पीएनजी और गैस सिलेंडर भी हुआ मँहगा.....

महँगाई की मार: पेट्रोल, डीजल के बाद सीएनजी, पीएनजी और गैस सिलेंडर भी हुआ मँहगा.....

दिल्ली(ईन्यूज़ एमपी)- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला आज भी जारी रही. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 24 पैसे प्रति लीटर उछला तो डीजल ने 30 पैसे प्रति लीटर की छलांग लगाई. इसी के साथ दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83 रुपये 73 पैसे प्रति लीटर की दर पर पहुंच गई.

वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल 91 रुपये 08 पैसे प्रति लीटर की दर पर पहुंच गया. डीजल की बात करें तो दिल्ली में एक लीटर डीजल 75 रुपये 9 पैसे की दर से बिक रहा है।मुंबई में इसकी कीमत 79 रुपये 72 पैसे प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल ही नहीं आज से गैस के लिए भी ज्यादा कीमतें अदा करनी होंगी. जिससे की आपके किचेन का बजट बिगड़ सकता है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतें बढ़ा दी हैं. दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.70 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है और पीएनजी की कीमत 1.30 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दी गई है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने रविवार को दिल्ली में सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर का दाम 2.89 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया. दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 59 रुपये महंगा हो गया है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, अक्टूबर 2018 में ग्राहकों के खाते में गैस सब्सिडी अब 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगी, जोकि सितंबर 2018 में 320.49 रुपये प्रति सिलेंडर थी।

Share:

Leave a Comment