enewsmp.com
Home देश-दुनिया फेसबुक पोस्ट कर बुरे फंसे पार्टी अध्यक्ष....आचार संहिता के उल्लंघन के तहत कार्यवाही जारी........

फेसबुक पोस्ट कर बुरे फंसे पार्टी अध्यक्ष....आचार संहिता के उल्लंघन के तहत कार्यवाही जारी........

फेसबुक पर जाति व धर्म विशेष को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट किए जाने के मामले में छ.ग. के जशपुरनगर में जनता कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शशि भगत के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने इस कृत्य को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए शशि भगत को नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब मांगा है।

संतोषप्रद जवाब ना मिलने की स्थिति में भगत के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 125 व भारतीय दंड संहिता की धारा 135 (क) एवं 505 (2) में कार्रवाई की जाएगी। शशि भगत ने फेसबुक पर 9 अक्टूबर की सुबह 4.36 मिनट पर एक स्टेटस डाला था, जिसमें उन्होंने दीपावली त्यौहार पर फूटने वाले पटाखे को लेकर जाति व धर्म विशेष के लोगों को लेकर भडकाऊ बातें लिखी थी।

आचार संहिता लगने के बाद से निर्वाचन विभाग सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रहा है। शशि भगत की पोस्ट को निर्वाचन विभाग ने संज्ञान में ले लिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी की नोटिस में कहा गया है कि वर्तमान में आदर्श अाचार संहिता प्रभावशील है।

इसके बाद भी शशि भगत द्वारा की गई सोशल मीडिया के पोस्ट से भारत के नागरिकों के विभिन्न वर्गों के बीच धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय आदि के आधार पर शत्रुता तथा घृणा की भावना भड़काने अथवा भड़काने का प्रयास किया गया है।

इससे सामाजिक समरसता तथा व्यक्तियों के बीच घृणा व वैमनस्यता की भावना उत्पन्न होना संभाव्य है, जो कि आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन है। सोशल मीडिया पर हुए पोस्ट के आधार पर कार्रवाई का एक प्रदेश का पहला बड़ा मामला समाने आया है। इस पोस्ट पर 47 लोगों ने कमेंट कर घोर आपत्ति जताई थी।

Share:

Leave a Comment