enewsmp.com
Home देश-दुनिया विधानसभा चुनाव: 3 राज्यों में BJP ने जारी की उम्मीदवारों की सूची......

विधानसभा चुनाव: 3 राज्यों में BJP ने जारी की उम्मीदवारों की सूची......

दिल्ली(ईन्यूज़ एमपी)- भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 सीटों और मिजोरम चुनावों के लिए 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे.

केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये पहली सूची में जिन 77 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है उनमें 14 महिलाएं है और 14 मौजूदा विधायकों की जगह नए नाम हैं. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची को अंतिम रूप दिया गया. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दूसरे नेता भी मौजूद थे.

बीजेपी ने जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है उनमें पूर्व आईएएस अधिकारी ओ पी चौधरी और आदिवासी नेता रामदयाल उइके शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा है. बीजेपी चुनाव समिति ने छत्तीसगढ़ के 90 में से 77 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए. इन 77 में से 14 महिला, 25 युवा चेहरे, 53 किसान और 10 अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का फैसला किया है.

बीजेपी ने पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी को छत्तीसगढ़ के खरसिया निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है. बताया जा रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से खरसिया से टिकट मिलने के आश्वासन के बाद ही आईएएस की नौकरी से चौधरी ने इस्तीफा दिया है. इस सीट पर वे नौकरी में रहते हुए भी सामाजिक एवं अन्य कार्यक्रमों के जरिए वर्षों से काफी सक्रिय रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी चौथी बार जीत हासिल करने के लिए अपने 14 विधायकों के टिकट काट दिए हैं. पहले से ही इन विधायकों के टिकट काटे जाने के कयास लगाए जा रहे थे. माना जा रहा था कि एंटी इनकम्बेंसी को दूर करने के लिए पार्टी ने टिकट काटने की रणनीति अपना सकती है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए गत मंगलवार से नामांकन शुरू हो गया है. बीजेपी हर हाल में चौथी बार भी सियासी जंग फतह करने के जुगत में जुटी हुई है. ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी मिशन 65 प्लस के लक्ष्य को पाने के लिए 43 सीट पर नए चेहरों मौका दे सकती है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होने हैं. मतगणना 11 दिसंबर को होगी.

Share:

Leave a Comment