enewsmp.com
Home देश-दुनिया अंततः खत्म हुआ गुर्जर आंदोलन....

अंततः खत्म हुआ गुर्जर आंदोलन....

जयपुर(ईन्यूज एमपी)- पिछले नौ दिन से राजस्थान में चल रहा गुर्जर आरक्षण आंदोलन आज शनिवार को खत्म हो गया है। पांच फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर चल रहे इस आंदोलन की अगुआई कर रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने आंदोलन को समाप्त करने की घोषणा की।

16 फरवरी को सुबह महापड़ाव स्थल मलारना डूंगर पहुंचे पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने सरकारी ड्राफ्ट गुर्जर संघर्ष समिति को सौंपा। कर्नल बैंसला ने मांग पूरी करने वाले इस सरकारी ड्राफ्ट का पूरा अध्ययन किया और उसके बाद आंदोलन को समाप्त करने की घोषणा की।

बैंसला ने कहा कि मुख्यमंत्री से हमारी बात हो चुकी है और हमें आरक्षण मिल रहा है। कर्नल बैंसला ने कहा कि राष्ट्र हित में आज आंदोलन समाप्त हुआ। मेरा अनुरोध है कि राजस्थान भर में सभी अवरोधों को तत्काल हटा दिया जाए।

बता दें कि राजस्थान विधानसभा ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में गुर्जर व चार अन्य जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण देने का विधेयक बुधवार को पारित कर दिया, लेकिन इससे गुर्जर संतुष्ट नहीं थे। सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में ट्रैक पर डेरा डाले राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेताओं का कहना था कि जब तक विधिवत रूप से आरक्षण नहीं मिल जाता, आंदोलन खत्म नहीं होगा। गुर्जरों ने इस आंदोलन के दौरानभी दिल्ली-मुंबई मार्ग की रेल की पटरियों और सड़कों पर जमे रहे। वहीं, सीकर में गुर्जर समुदाय ने उग्र प्रदर्शन किया। इसके साथ ही गुर्जरों ने एक और ट्रैक रोक दिया।

Share:

Leave a Comment