enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश वन्यजीव एक्ट हुआ शिथिल, बांधवगढ़ पार्क के अन्दर लगा मेला,करीब 15 से 20 हजार लोग होगे शामिल.......

वन्यजीव एक्ट हुआ शिथिल, बांधवगढ़ पार्क के अन्दर लगा मेला,करीब 15 से 20 हजार लोग होगे शामिल.......

उमरिया(ईन्यूज एमपी)- वन्यजीव एक्ट आज शिथिल होते दिखा भारी संख्या में लोगो द्वारा बांधवगढ़ नेशनल पार्क के अन्दर प्रवेश किया गया| दरअसल जन्माष्टमी पर सालभर में एक बार खुलने वाला बांधवगढ़ का राम-जानकी मंदिर आज सुबह खुला। यहां सबसे पहले रीवा रियासत के वंशज व महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव के पोते दिव्यराज सिंह द्वारा पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर उनके साथ परिवार के कई अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। उमरिया बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लगने वाले जन्माष्टमी के मेले के लिए दूर-दूर से आए श्रद्धालु टाइगर रिजर्व के अंदर बने किले पर दर्शन को पहुंच रहे हैं। सुबह 7 बजे से प्रवेश शुरू हुआ था जो 10 बजे तक जारी रहेगा। दोपहर 2:30 बजे तक वापसी करनी अनिवार्य है, यानी 5 बजे शाम तक टाइगर रिजर्व से सभी को बाहर कर दिया जाएगा।

बांधवगढ़ के किले में प्राचीन प्रतिमाओं का बेशकीमती खजाना भी है। हजारों साल पुरानी प्रतिमाएं यहां स्थापित हैं, जिनके दर्शनों के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु जन्माष्टमी को यहां पहुंचते हैं। सुबह 9 बजे तक 1000 से ज्यादा लोग यहाँ पहुंच चुके हैं। अनुमान है कि दोपहर 2:30 बजे तक यहां 15 से 20000 लोग पहुंचकर दर्शन कर लेंगे।

बतादे कि साल में एक दिन वन्यजीव एक्ट में शिथिलता दी जाती और साल में एक बार ही किले में बने श्रीराम-जानकी मंदिर को आम भक्तों के लिए खोला गया जाता है जिसके चलते सुबह से ही यहां पूजन का कार्यक्रम शुरू हुआ। जंगल के खतरे को देखते हुए दोपहर बाद मंदिर खाली करा लिया जाता है। किले की सीमा में ही भगवान विष्णु के 12 अवतारों की प्रतिमाएं पत्थरों को तराशकर बनाई गई हैं। इनमें कच्छप स्वरूप और शेष शैया पर आराम की मुद्रा में भी भगवान विष्णु के दर्शन होते हैं।

महाराजा मार्तंड सिंह ने रखी थी शर्त-

कभी बघेल शासकों की शिकारगाह रहा बांधवगढ़ का जंगल जब टाइगर रिजर्व बनाने के लिए सौंपा गया, तब महाराजा मार्तंड सिंह ने सरकार के सामने शर्त रखी थी कि किले में लगने वाले मेले की परंपरा को खत्म नहीं किया जाएगा और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालुओं को यहां आने से नहीं रोका जाएगा। यही कारण है कि हर साल एक दिन के लिए यहां वन्यजीव एक्ट भी शिथिल हो जाता है।

Share:

Leave a Comment