enewsmp.com
Home सीधी दर्पण नवाचार चाहते हैं सीधी के नवागत कलेक्टर रवीन्द्र चौधरी....

नवाचार चाहते हैं सीधी के नवागत कलेक्टर रवीन्द्र चौधरी....

कृषि एवं संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक संपन्न

सीधी 24 अगस्त 2019 कृषि एवं संबद्ध विभागों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चैधरी ने जिले में नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। कलेक्टर श्री चैधरी ने कहा कि कुछ क्लस्टरों का चयन कर वहाॅ के किसानों को नवाचारों के विषय में जागरूक करते हुए नवीन कृषि पद्धतियों के अनुसार कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी, मछली पालन का कार्य करें। किसानों को नियमित मार्गदर्शन एवं आवश्यक सहायता उपलब्ध करायें जिससे बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकेगा।
कलेक्टर श्री चैधरी ने जिले में अभी तक किए गए नवाचारों के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। श्री चैधरी ने कहा कि इनके प्रचार-प्रसार से किसानों में नवीन पद्धतियों के प्रति विश्वास बढ़ता है तथा वे सीमित संसाधनों से ही बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं। कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है इसमें कृषि, उद्यानिकोें, पशुपालन, मत्स्य पालन विभाग के साथ-साथ कृषि विज्ञान केन्द्र तथा आजीविका मिशन की महत्वपूर्ण भूमिका है। कलेक्टर श्री चैधरी ने कहा कि आजीविका मिशन छोटे-छोटे समूहों का निर्माण कर उन्हें मुर्गी पालन, उद्यानिकी, सब्जी पालन की गतिविधियों में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित करें तथा संबंधित विभागों से आवश्यक समन्वय स्थापित कर सहयोग प्रदान करायें। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक जिले के विभिन्न स्थानों मेें मिट्टी एवं जलवायु के आधार पर नवीन खेती की पद्धतियों को लागू करने में किसानों को जागरूक करने का कार्य करें।
कलेक्टर श्री चैधरी ने आत्मा परियोजना अंतर्गत किसानों को जागरूक करने के लिए शिविरों एवं भ्रमण कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चैधरी ने स्पष्ट किया है कि कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र शासन की प्राथमिकता है जिसमें बहुत कुछ करने की संभावना है। इसे जमीनी स्तर पर क्रियान्वित किया जाये।
बैठक में उपसंचालक कृषि के.के. पाण्डेय, उपसंचालक पशुपालन डाॅ. एम.के गौतम, वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र महेन्द्र सिंह, सहायक संचालक मत्स्य पालन आर.एन. पटेल, सहायक संचालक उद्यानिकी के.एस. चन्देल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, सहायक आयुक्त सहकारिता दीप्ती वनवासी, सचिव कृषि उपज मंडी उमाशंकर अग्निहोत्री सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment