enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कलेक्टर ने जाना वनांचल क्षेत्र कुशमी का हाल,विस्थापित परिवारों, स्वास्थ्य सुविधाओं व आगनवाड़ी का लिया जायजा....

कलेक्टर ने जाना वनांचल क्षेत्र कुशमी का हाल,विस्थापित परिवारों, स्वास्थ्य सुविधाओं व आगनवाड़ी का लिया जायजा....

सीधी(ईन्यूज एमपी)-कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चैधरी ने शुक्रवार को कुसमी अंचल के दूरस्थ ग्रामों रुंदा एवं मझिगवां का भ्रमण कर वन विस्थापन के लिये चिन्हित ग्रामीण जनों की समस्याएँ सुनी। कलेक्टर श्री चैधरी ने राजस्व एवं वन विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण जनों से चर्चा कर उनकी माँगों का विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री चैधरी ने उपस्थित ग्रामीण जनों से शासन द्वारा प्रदाय की जा रही सेवाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री चैधरी ने उपस्थित अधिकारियों को स्पष्ट किया कि जब तक ग्रामीणजन विस्थापित नहीं हो जाते, उन्हें शासन की समस्त सेवाओं का लाभ मिलता रहेगा।
कलेक्टर श्री चैधरी ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत में सर्वे कर वंचित हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही मुख्यमंत्री संबल (नया सवेरा) योजना के पात्र हितग्राहियों का सत्यापन तथा पात्रतानुसार लाभ दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं। ग्रामीणजनों द्वारा रूंदा से भदौरा और भदौरा से रूंदा जाकर खाद्यान्न प्राप्त करने की समस्या के विषय में अवगत कराया। कलेक्टर श्री चैधरी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को हितग्राहियों की सुविधानुसार मैपिंग करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार राजस्व विभाग सम्बन्धित शिकायतों जैसे ऋण पुस्तिका नहीं मिलने, सजरा में नाम नहीं दर्ज होने आदि का निराकरण एक सप्ताह के अंदर करने के लिये उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया गया है।
कलेक्टर श्री चैधरी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दूरस्थ अंचलों में स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं। 20 सितम्बर से 20 नवम्बर 2019 तक चलने वाले गैर संचारी रोग अभियान परीक्षण एवं उपचार के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण जन का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर उन्हें समय से स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। मच्छरदानी वितरण में अनियमितता की शिकायतों को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री चैधरी ने इसके सत्यापन करने के निर्देश दिये हैं। इसी प्रकार मझिगवां में ग्रामीणजनों द्वारा विद्यालय में अनावश्यक रूप से फीस लिये जाने की शिकायत कलेक्टर से की। कलेक्टर श्री चैधरी ने सहायक आयुक्त आदिवासी कार्य विभाग को जाँच कर सम्बन्धित शिक्षक एवं प्राचार्य पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
मझिगवां में मृदा स्वास्थ्य कार्ड का किया गया वितरण
मझिगवां में कृषि विभाग द्वारा शिविर का आयोजन कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया। इसके साथ ही किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड की उपयोगिता के विषय में अवगत कराते हुये उसके अनुसार ही खेत में खाद के उपयोग की सलाह दी गयी। किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन एवं उद्यानिकी फसलों के उत्पादन के लिये प्रेरित किया गया।

आंगनवाड़ी केंद्रों, विद्यालयों तथा निर्माणाधीन गौशाला का निरीक्षण

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री चैधरी द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों, विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी केंद्र जूरी क्रमांक 3 में एक भी बच्चे उपस्थित नहीं पाये गये, कलेक्टर श्री चैधरी ने सम्बन्धित सुपरवाइजर को निलंबित करने तथा कार्यकर्ता और सहायिका के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। शासकीय प्राथमिक शाला पलिहान टोला जूरी का निरीक्षण कर छात्रों के शैक्षणिक स्तर की जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री चैधरी ने गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने तथा बालिकाओं को शिक्षा के लिये प्रेरित करने के लिये अभिभावकों को जागरुक करने के लिये कहा है। कलेक्टर श्री चैधरी ने ग्रामपंचायत कोड़ार में निर्माणाधीन गौशाला का निरीक्षण कर उसके गुणवत्तापूर्ण निर्माण एवं निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए. बी. सिंह, उपखण्ड अधिकारी कुसमी सुधीर कुमार बेक, सहायक आयुक्त आदिवासी कार्य विभाग डा. के. के. पाण्डेय, उपसंचालक कृषि के. के. पाण्डेय, जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आर. एल. वर्मा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यंत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी, सहायक संचालक संजय टाइगर रिजर्व बी. एस. गौर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
समाचार क्रमांक 105-1573 फोटो क्रमांक 75-78

Share:

Leave a Comment