enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी कलेक्टर ने की सी.एम. हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा.....

सीधी कलेक्टर ने की सी.एम. हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा.....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की विभागवार विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सभी अधिकारियों को संवेदनशीलता से कार्य करने की आवश्यकता है। अधिकारी सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य करें। क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण करें तथा हितग्राहियों से नियमित संवाद बनाकर रखें। ऐसा करने से न केवल लोगों के बीच शासन एवं प्रशासन की अच्छी छवि बनेगी बल्कि लोंगों को राहत मिलेगी।
कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि हितग्राही मूलक शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाये। राहत आदि संबंधी प्रकरणों को अनावश्यक लंबित नहीं रखा जाये। ऐसे प्रकरणों में अधिकारी स्वयं मौके पर जांच कर हितग्राही को संतुष्ट करते हुए शिकायत को विलोपित करायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सीधी जिला एक ग्रामीण आबादी वाला जिला है। यहां आगे आकर स्वप्रेरणा से कार्य करने की आवश्यकता है। कई बार हितग्राही अपनी समस्या से अधिकारियों को अवगत नहीं करा पाते हैं। ऐसे में फील्ड भ्रमण के द्वारा लोगों को जागरूक कर समस्याओं को निराकृत किया जा सकता है।
कलेक्टर श्री चौधरी ने आज अधिक लंबित शिकायत वाले विभागों राजस्व विभाग, खाद्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं ऊर्जा विभाग की विस्तृत समीक्षा की। राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्देशित किया कि प्राकृतिक आपदा, सीमांकन, भू-अर्जन आदि से संबंधित शिकायतों को निराकृत करें। भू-राजस्व की वसूली तथा कस्बाई इलाकों में डायवर्सन की वसूली की कार्यवाही इस माह के अंत तक किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि इस माह अविवादित नामांतरण एवं वारिसाना के लिये अभियान चलाया जाना है। इस अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को राहत देने का कार्य करें। कलेक्टर ने वनाधिकार पट्टों के निरस्त दावों की पुनः जांच कर पात्रतानुसार पट्टे प्रदान करने की कार्यवाही करने के लिये कहा है। उन्होनें वेब जीआईएस के अधिकतम उपयोग करने तथा किसानों को इसके विषय में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।
इसके साथ कलेक्टर श्री चौधरी ने खरीफ उपार्जन में किसानों के पंजीयन करने तथा गिरदावरी के डाटा में आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 25 अक्टूबर उपार्जन की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। प्रचार-प्रसार के माध्यम से किसानों को इसके विषय में बताएं। कोई भी किसान पंजीयन से वंचित नहीं रहना चाहिए।
कलेक्टर श्री चौधरी ने विद्यालय परिसर को साफ एवं स्वच्छ करने, पुताई कराने तथा आवश्यकतानुसार मरम्मत का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करने के लिये कहा है। उन्होने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी नियमित रूप से विद्यालयों का भ्रमण करेंगे तथा शैक्षणिक गुणवत्ता की सुधार के लिये कार्य करेंगें।
ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि उपभोक्ताओं की समस्याओं के निदान के लिए आवश्यकतानुसार शिविर लगाना सुनिश्चित करें। ट्रांसफामर््ार बदलने, तार टूटने आदि शिकायतों का तत्परता से निराकरण करें। बिल जनरेट करते समय रैण्डम आधार पर यह जांच कर सुनिश्चित करें कि लोगों को अनावश्यक ज्यादा राशि के बिल नहीं दिए जा रहें हैं।
बैठक में अपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, उपखण्ड अधिकारी सिहावल आर.के. सिन्हा, मझौली ए.के. सिंह, चुरहट राजेश मेहता, कुसमी सुधीर कुमार बेक, जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी नवल सिंह, जिला परियोजना समन्वयक डॉ. के.एम. द्विवेदी, अधीक्षण अभियंता एम.पी.ई.बी. अलीम खान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment