enewsmp.com
Home सीधी दर्पण ग्रामीण विकास मंत्री ने किया 3 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन....

ग्रामीण विकास मंत्री ने किया 3 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए समान रूप कार्य कर रही है। सभी इलाकों का सर्वांगीण विकास हो, लोगों को आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता हो, शुद्ध पेयजल, स्वच्छ परिवेश, आवागमन के लिए अच्छी सड़के आदि सरकार की प्राथमिकता है। ग्रामीण विकास मंत्री आज नगरपालिका परिषद् सीधी में 3 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। पंचायत मंत्री ने स्मार्ट सिटी योजना के साथ- साथ नगरीय निकाय में चल रहे निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा।
इस अवसर पर पंचायत मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अपने परिवेश को स्वच्छ एवं साफ रखना हम सब की जिम्मेदारी है। स्वच्छता से कई प्रकार की बीमारियों से बचाव हो जाता है। हम ज्यादा उत्पादक रहते हैं और बेहतर जिन्दगी जीते हैं। उन्होंने कहा कि जहाँ एक ओर नगर पालिका के अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुये लोगों को एक स्वच्छ परिवेश उपलब्ध कराना चाहिए, उसके साथ ही नगरवासियों को भी इसमें सहभागिता करनी चाहिए। पंचायत मंत्री ने कहा कि शहरवासियों के सहायोग के बिना शहर को साफ एवं स्वच्छ रखना सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि जनवरी माह में स्वच्छता सर्वेक्षण किया जा रहा है, सभी नगरवासी इसमें सहभागिता करें और सीधी शहर को उच्च स्थान दिलाने में सहयोग करें।
आज के कार्यक्रम में पंचायत मंत्री ने 3 करोड़ 1 लाख 67 हजार रूपये लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। पंचायत मंत्री ने मिनी स्मार्ट सिटी योजनांतर्गत निर्मित गांधी चैक पार्किग निर्माण लागत 66.46 लाख रूपये, सम्राट चैक पार्किंग निर्माण की लागत 29.29 लाख रूपये एवं सड़क विद्युत मरम्मत व्यवस्था हेतु हाइड्रोलिक एक्सेस प्लेटफार्म स्काई लिप्ट लागत 18 लाख रुपए का लोकार्पण किया। इसके साथ ही नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 12 में सीसी सड़क निर्माण की लागत 11.10 लाख रुपए, नाली निर्माण के लिए 31.62 लाख रुपए, वार्ड क्रमांक 9 पानी टंकी के पास सीसी सड़क निर्माण 14.38 लाख रुपए, जमोड़ी नया बस स्टैण्ड से मुख्य पहुॅच मार्ग के लिए 75.34 लाख रुपए, वार्ड क्रमांक 21 सीसी सड़क निर्माण में 34.14 लाख रुपए, वार्ड क्रमांक 23 में सीसी सड़क निर्माण के 5.17 लाख रुपए, वार्ड क्रमांक 10 में 5.42 लाख रुपए और प्रियदर्शनी नगर जमोड़ी में सीसी सड़क निर्माण के लिए 10.75 लाख रुपए लागत का भूमिपूजन किया गया।

हितग्राहियों को हितलाभ वितरित
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा (संबल) योजनांतर्गत 1 हितग्राही को 2 लाख रूपये, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 4 हितग्राहियों को 8 लाख रूपये के स्वीत पत्र, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना अंतर्गत 7 हितग्राहियों को 3 लाख 50 हजार रूपये के स्वीत पत्र वितरित किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आवास मिशन शहरी अंतर्गत 11 हितग्राहियों को अधिकार पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 40 हितग्राहियों को अधिकार पत्र, मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन योजना अंतर्गत 36 हितग्राहियों को कल्याणी पेंशन स्वीत पत्र, मुख्यमंत्री युवा स्वभिमान योजना अंतर्गत 10 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं 18 हितग्राहियों को पथ विक्रेता पंजीयन प्रमाण पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 13 हितग्राहियों का गृह प्रवेश भी कराया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चैधरी, पुलिस अधीक्षक आर.एस. बेलवंशी, नगरपालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार, गणमान्य नागरिक रूद्र प्रताप सिंह, चिंतामणि तिवारी सहित नगरीय निकाय के अधिकारी और बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

Share:

Leave a Comment