enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश नैसर्गिक सुंदरता को क़रीब से देखा युवाओं ने....

नैसर्गिक सुंदरता को क़रीब से देखा युवाओं ने....

अनूपपुर {ईन्यूज एमपी}अमरकंटक नर्मदा महोत्सव में अमरकंटक क्षेत्र को विशिष्ट पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने हेतु प्राकृतिक वातावरण से जुड़ी गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। माँ नर्मदा का पवित्र उद्गम स्थल होने से यह क्षेत्र धार्मिक नगर के रूप में तो ख्याति प्राप्त है ही यहाँ का वातावरण एवं वनस्पतियाँ भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अहम हैं। महोत्सव में क्षेत्र की इन विशेषताओं से आम जनो को रूबरू कराने हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ साथ योगाभ्यास एवं ट्रेकिंग की गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं।

प्रतिदिन सुबह नर्मदा नदी के तट पर मैकल पार्क में योगाभ्यास तो वहीं अमरकंटक की वादियों में चार रूटों पर प्रतिदिन ट्रेकिंग गतिविधि का आयोजन किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा शम्भुधारा से पंचधारा, पंचधारा से कपिलधारा, कबीर चबूतरा से धोनीपानी एवं धोनीपानी से सोनमूँड़ा इन चार रूट में प्रतिदिन ट्रेकिंग गतिविधि का आयोजन किया जा रहा है।

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ट्रेकिंग गतिविधि विशेष रूप से युवाओं को आकर्षित कर रही है वहीं योगाभ्यास में युवाओं के साथ वरिष्ठ नागरिक भी शामिल होकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

Share:

Leave a Comment