enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव संपन्न कराएं - प्रेक्षक.

निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव संपन्न कराएं - प्रेक्षक.


रीवा(ईन्यूज एमपी)_. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में लोकसभा चुनाव के नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात सामान्य प्रेक्षक संजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए चुनाव संपन्न कराएं। आप सभी ने कुछ ही महीने पूर्व सफलतापूर्वक विधानसभा चुनाव संपन्न कराए हैं। सभी नोडल अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से कार्य कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले में लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियाँ सुचारू संचालित हैं। निर्वाचन की टीम पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। निर्वाचन के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आदतन अपराधियों और असामाजिक तत्वों पर प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें।
सामान्य प्रेक्षक कुमार ने बैठक में कहा कि सभी अन्तर्राज्यीय और अन्तर्जिला नाकों में वाहनों की जाँच के लिए बैरियर तत्काल लगवाएं। नाके से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन की जाँच करें। जाँच नाकों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिला स्तर से नाके में तैनात दल के कार्यों पर इसकी मॉनीटरिंग करें। जाँच नाकों तथा फ्लाइंग स्क्वॉड दल को और अधिक प्रभावी बनाएं। इनमें पर्याप्त संख्या में कर्मचारी तीन पालियों में तैनात करें जिससे 24 घंटे निगरानी का कार्य किया जा सके। संदिग्ध व्यक्ति और संदिग्ध वाहनों पर प्रभावी जाँच की कार्यवाही करें। बिना अनुमति भारी मात्रा में नकद राशि अथवा अवैध सामग्री पाए जाने पर जब्ती की कार्यवाही करें। मतदान दल के सदस्यों तथा निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों को उचित प्रशिक्षण दें। सामान्य प्रेक्षक ने पेड न्यूज पर निगरानी, व्यय लेखा संधारण, ईव्हीएम मशीनों की कमीशनिंग, स्ट्रांग रूम, मतदान सामग्री के वितरण, शिकायतों के निराकरण तथा प्रशिक्षण के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
बैठक में पुलिस प्रेक्षक योगेश कुमार गुप्ता ने कहा कि जिले में लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए अच्छे से तैयारी की जा रही है। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही लगातार करें। असामाजिक तत्वों तथा आदतन अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखें। सब मिलकर शांतिपूर्वक निर्वाचन संपन्न कराएंगे। बैठक में व्यय प्रेक्षक श्री अखिलेन्द्र प्रताप यादव ने कहा कि उम्मीदवारों के चुनाव खर्च पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। संबंधित नोडल अधिकारी व्यय लेखा से जुड़ी जानकारी प्रतिदिन प्रस्तुत कर रहे हैं। उम्मीदवारों को भी चुनाव खर्च दर्ज करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई है। व्यय लेखा की निगरानी के लिए 12 अप्रैल को प्रात: 10.30 बजे से बैठक कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित की जा रही है। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने लोकसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि जिले के सभी 2014 मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई हैं। मतदान दलों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कलेक्टर ने डाक मतपत्र से मतदान, दिव्यांग तथा बुजुर्ग मतदाताओं से होम वोटिंग, मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं एवं चुनाव संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रीवा अनिल सोनकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मऊगंज विवेक लाल, सभी एसडीएम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले तथा सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment