enewsmp.com
Home खेल टीम इंडिया ने 22 साल बाद श्रीलंका को उसी के मैदान पर टेस्ट सीरीज हराने में कामयाबी हासिल की

टीम इंडिया ने 22 साल बाद श्रीलंका को उसी के मैदान पर टेस्ट सीरीज हराने में कामयाबी हासिल की

कोलंबो. टीम इंडिया ने 22 साल बाद श्रीलंका को उसी के मैदान पर टेस्ट सीरीज हराने में कामयाबी हासिल की है। यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार टेस्ट सीरीज जीती। मेहमान टीम ने मेजबान श्रीलंका को जीत के लिए 386 रन का टारगेट दिया था। लेकिन उसके सभी बैट्समैन इंडियन पेस बैटरी इंशात शर्मा और अश्विन की फिरकी के सामने कुछ खास नहीं कर सके और 268 रन पर पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया ने यह मैच 117 रन से जीता।

खास---
> 22 साल बाद श्रीलंका को उसी के मैदान पर टेस्ट सीरीज हराया।
> 2011 के बाद विदेश में पहली सीरीज जीती।
> इशांत शर्मा ने टेस्ट करियर के 200 विकेट पूरे किए।
> विराट कोहली की कप्तानी में पहली सीरीज जीत।
67 रन पर गिर 3 विकेट
चौथे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 3 विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाए थे। श्रीलंका को दूसरी इनिंग में पहला झटका इशांत शर्मा ने दिया। ओपनर उपुल थरंगा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके कुछ समय बाद ही उनका दूसरा विकेट भी गिर गया। उमेश यादव ने करुणारत्ने को भी खाता खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें विकेटकीपर नमन ओझा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत शर्मा ने चांडीमल (18) को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया।
निरंतर अंतराल पर गिरे विकेट
5वें दिन श्रीलंका के निरंतर अंतराल पर विकेट गिरते रहे। कप्तान मैथ्यूज (110) और परेरा (70) को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्लेबाज इंडिया बॉलर्स का सही ढंग से सामना नहीं कर सका। 5वें दिन का पहला विकेट कुशल सिल्वा (27) के रूप में गिरा। उन्हें उमेश यादव ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद थिरिमाने (12) को आर. अश्विन ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। कुशल परेरा (70) को आर. अश्विन ने रोहित के हाथों कैच कराया। परेरा ने मैथ्यूज के साथ छठे विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की। परेरा ने 106 गेंदों पर 11 चौके लगाए। उनका विकेट 242 रनों के कुल योग पर गिरा।
मैथ्यूज को इशांत ने किया आउट
कप्तान एंजिलो मैथ्यूज (110) को इशांत ने टी के ठीक बाद हुए पहले ओवर में LBW आउट किया। इसके साथ ही इशांत ने टेस्ट करियर के 200 विकेट भी पूरे किए। मैथ्यूज ने 240 बॉल्स खेली और 13 चौके लगाए। मैथ्यूज के आउट होते श्रीलंका की उम्मीदें धुमिल होने लगी। इसके बाद हेराथ 11, प्रसाद 6 और प्रदीप बगैर खाता खोले आउट हुए। इंडिया के लिए आर. अश्विन ने 4 और इशांत ने 3 विकेट चटकाए। उमेश यादव ने 2 और अमित मिश्रा ने एक विकेट अपनी झोली में डाला।
टीम इंडिया की पहली इनिंग
टीम इंडिया ने 100.1 ओवर्स में सभी विकेट खोकर 312 रन बनाए। उसकी ओर से चेतेश्वर पुजारा ने जोरदार बैटिंग करते हुए नॉट आउट 145 रन की पारी खेली, जबकि अमित मिश्रा ने 59 रन बनाए। श्रीलंका के लिए धम्मिका प्रसाद ने 4 और रंगना हेराथ ने 3 विकेट चटकाए।

Share:

Leave a Comment