enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश देश की डिफाल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल हुई APS, ग्रामोदय,माखनलाल समेत MP की 27 विश्वविद्यालय..

देश की डिफाल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में शामिल हुई APS, ग्रामोदय,माखनलाल समेत MP की 27 विश्वविद्यालय..

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने हाल ही में देश के 228 विश्वविद्यालयों को डिफाल्टर घोषित किया है। जानकारी के मुताबिक यूजीसी ने जिन 228 विश्वविद्यालयों को डिफाल्टर घोषित किया है उनकी एक लिस्ट भी सार्वजनिक की है। इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के 27 सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालय शामिल हैं। मध्य प्रदेश के जिन शासकीय विश्वविद्यालयों को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने डिफाल्टर घोषित किया है, उनमें माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल और अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा तथा ग्रामोदय महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट के भी नाम शामिल हैं।
यूजीसी द्वारा देश के 228 डिफाल्टर यूनिवर्सिटी की जारी सूची में मध्य प्रदेश की 27 सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटीज को डिफाल्टर घोषित किया गया है। इनमें 10 यूनिवर्सिटी सरकारी हैं, जबकि 17 यूनिवर्सिटी प्राइवेट हैं। दरअसल मध्य प्रदेश के इन 27 विश्वविद्यालयों ने लोकपाल की नियुक्ति नहीं की है। बताया गया है कि यूजीसी द्वारा पिछले दो महीने में दूसरी बार ऐसी लिस्ट जारी की गई है। यूजीसी के दिशा- निर्देशों के मुताबिक, सभी विश्वविद्यालयों में लोकपाल की नियुक्ति अनिवार्य की गई है।

जानकारी के मुताबिक लोकपाल की नियुक्ति न करने के कारण इन विश्वविद्यालयों को यूजीसी की तरफ से रिमाइंडर भी दिया गया था लेकिन वह रिमाइंडर भी बेअसर रहा। दरअसल, विश्वविद्यालय में लोकपाल- विद्यार्थियों की शिकायतों का समाधान करते हैं। इसके साथ ही लोकपाल विद्यार्थियों से जुड़े मामलों की सुनवाई भी करते हैं।

मध्य प्रदेश के जिन सरकारी विश्वविद्यालयों का नाम डिफाल्टर यूनिवर्सिटी की सूची में यूजीसी ने शामिल किया है, उनमें माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी, महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय, नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय और राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय के नाम शामिल हैं।

Share:

Leave a Comment