enewsmp.com
Home सियासत आज बदल जाएगा UPA का नाम....? बेंगलुरु बैठक में सोनिया गांधी करेंगी फैसला...

आज बदल जाएगा UPA का नाम....? बेंगलुरु बैठक में सोनिया गांधी करेंगी फैसला...

बेंगलुरु(ईन्यूज एमपी)- लोकसभा चुनाव 2024 में नरेंद्र मोदी और भाजपा को रोकने के लिए क्या रणनीति बनाई जाए, इस पर मंथन के लिए तमाम विपक्षी दल बेंगलुरु में जुटे हैं। यह बैठक कांग्रेस की अगुवाई में हो रही है, जबकि विपक्षी दलों की पहली बैठक पिछले महीने पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर हुई थी। विपक्षी दलों की यह बैठक तब हो रही है, जब दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बड़ी बैठक हो रही है। (NDA मीटिंग का अपडेट जानने के लिए यहां क्लिक करें)

समाचार एजेंसियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, संयुक्त विपक्ष की बैठक में यूपीए का नाम बदलने की संभावना है। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के स्थान पर चार नए नाम यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे गए हैं और संभावना है कि आज अंतिम नाम की घोषणा की जाएगी।
बैठक शुरू से होने से पहले सभी कांग्रेस नेताओं ने वरिष्ठ नेता और दो बार केरल के सीएम रहे ओमन चांडी को श्रद्धांजलि दी। बीती रात बेंगलुरु के अस्पताल में चांडी ने अंतिम सांस ली।

बैठक के दूसरे दिन गठबंधन का नाम तय किया जाएगा। साथ ही न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर भी चर्चा की जाएगी। सोनिया गांधी को गठबंधन का अध्यक्ष बनाया जा सकता है।
कांग्रेस समेत तमाम दलों के बड़े नेता बैठक के पहले दिन यानी सोमवार को ही बेंगलुरु पहुंच गए थे। शरद पवार आज पहुंचेंगे। पहले दिन उनकी बेटी सुप्रिया सुले पहुंची थी।

बैठक में ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव, लालू यादव, अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी अहम है।
बैठक के पहले दिन रात्रिभोज दिया गया, जिसमें 26 विपक्षी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 'यूनाइटेड वी स्टैंड' का नारा दोहराया।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'समान विचारधारा वाले विपक्षी दल सामाजिक न्याय, समावेशी विकास और राष्ट्रीय कल्याण के एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे। अच्छी शुरुआत के साथ ही आधा काम पूरा हो गया है, आधा बाकी है।’

Share:

Leave a Comment