enewsmp.com
Home सीधी दर्पण विकसित भारत संकल्प यात्रा के आवेदनों का करायें निराकरण- कलेक्टर, राजस्व महाअभियान में लापरवाही पर होगी कड़ी कार्यवाही..

विकसित भारत संकल्प यात्रा के आवेदनों का करायें निराकरण- कलेक्टर, राजस्व महाअभियान में लापरवाही पर होगी कड़ी कार्यवाही..

सीधी(ईन्यूज एमपी)-विकसित भारत संकल्प यात्रा के आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करायें - कलेक्टर, राजस्व महाअभियान में लापरवाही पर होगी कड़ी कार्यवाही..
सीधी(ईन्यूज एमपी)-कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा प्रधानमंत्री जनमन अभियान तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा की विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 25 जनवरी को समाप्त हो गई है। इस अवधि में लगे शिविरों में जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं उन सभी का निराकरण कर योजनावार लाभान्वित हितग्राहियों के संबंध में एक जाई जानकारी उपलब्ध करायें। सभी उपखण्ड अधिकारी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खण्ड स्तर पर बैठक का आयोजन कर इसकी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगें। इसी प्रकार कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन अभियान के माध्यम से बैगा आदिवासियों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा चिन्हित योजनाओं में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर ने कहा कि सभी बैगा आदिवासियों के जाति प्रमाण -पत्र, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्य और पात्रता पर्ची प्राथमिकता पर बनवाएं। साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। कोई भी पात्र हितग्राही हितलाभ से वंचित नहीं रहे।

राजस्व महाअभियानमें 6 माह से अधिक के सभी राजस्व प्रकरण निराकृत करने के निर्देश
राजस्व महाअभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि संबंधित एसडीएम राजस्व महाअभियान की पटवारी हल्कावार नियमित समीक्षा करें। बी-1 वाचन का कार्य आगामी तीन दिवस में पूर्ण करायें। नक्शा तरमीम और खसरे में सुधार के प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारियों की ड्यूटी लगाएं। अब तक जितने प्रकरण निराकृत हुए हैं उन सभी को आरसीएमएस पोर्टल में अनिवार्य रूप से दर्ज करें। अभियान के दौरान 6 माह से एक साल की अवधि के सभी राजस्व प्रकरण अनिवार्य रूप से निराकृत करें। इसके लिए सभी राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व न्यायालय में प्रकरणों की सुनवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व महाअभियान में परिमार्जन से संबंधित सभी प्रकरणों का अनिवार्य रूप से निराकरण करें। अविवादित बंटवारा तथा अविवादित नामांतरण के सभी प्रकरण निराकृत करें। दर्ज प्रकरणों की तुलना में अधिक निराकरण करने पर ही प्रगति दिखाई देगी। कलेक्टर ने राजस्व निरीक्षकों को लक्ष्यानुसार सीमांकन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने किसानों की समग्र आईडी और आधार से ई-केवायसी सुनिश्चित करने के लिए किसानों का जागरूक करने तथा इसकी उपयोगिता के बारे में बताने के निर्देश दिए हैं। अभियान के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

बोर्ड के निर्देशों का कठोरता से पालन करते हुए परीक्षा संचालित करने के निर्देश
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में आरंभ हो रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं के तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी केन्द्राध्यक्ष बोर्ड के निर्देशों का कठोरता से पालन करते हुए परीक्षा संचालित करें। परीक्षा केन्द्र परिसर में किसी भी व्यक्ति के पास मोबाइल फोन पाया गया तो कठोर कार्यवाही की जाएगी। प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कई कठोर उपाय किए गए हैं। प्रश्नपत्र के थाने से परीक्षा कक्ष तक लेकर आने के प्रोटोकाल का कठोरता से पालन करें। बोर्ड परीक्षाओं में गोपनीयता भंग होने पर एफआईआर दर्ज करके कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि प्रश्नपत्र थाने से बंद बॉक्स में प्राप्त होंगे। केन्द्राध्यक्ष अथवा अन्य व्यक्ति इसे खोलने का प्रयास न करें। प्रश्नपत्र परीक्षा कक्ष के अंदर पर्यवेक्षक द्वारा परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा। सभी केन्द्राध्यक्ष परीक्षा केन्द्र के परिसर में किसी भी आवंछित व्यक्ति का प्रवेश न होने दें। परीक्षा केन्द्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। किसी भी परीक्षा केन्द्र से सामूहिक नकल अथवा अन्य गंभीर शिकायत मिलने पर एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। सभी केन्द्राध्यक्ष परीक्षा केन्द्र में अनुशासन बनाए रखते हुए बोर्ड परीक्षाएं संपन्न कराएं। परीक्षा केन्द्र में विद्यार्थियों के लिए पेयजल, शौचालय, आदि की समुचित व्यवस्था करें।
संभागीय समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश
कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को रीवा में आयोजित संभागीय समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, मंत्रीगणों, विभिन्न आयोगों से प्राप्त पत्रों पर कार्यवाही निर्धारित समयावधि में करने, लोकायुक्त एवं ईओडब्ल्यू में दर्ज प्रकरणों में समयसीमा में जानकारी प्रस्तुत करने तथा की गई कार्यवाही से संबंधित कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों में नियमानुसार कार्यवाही करने तथा की गई कार्यवाही से उन्हें अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं।
शिकायतों का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें
कलेक्टर द्वारा सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा बैठक में निर्देशित किया गया कि नागरिकों की समस्याओं का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जावेगी। सभी विभाग प्रमुख अपने विभाग से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करें तथा शिकायतों की संख्या के आधार पर प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण का लक्ष्य निर्धारित करते हुए उनका गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई भी शिकायत अन-अटेंडेड नहीं रहे तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम हो।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, सिहावल एसपी मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर के के पाण्डेय सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। अन्य उपखण्ड अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, तहसीलदार एवं खंड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक से जुड़े रहे।

Share:

Leave a Comment