enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी जिले में PHE का हाल हुआ बेहाल, मंत्री ने जताई नाराजगी, कहा कि डीपीआर के समय....

सीधी जिले में PHE का हाल हुआ बेहाल, मंत्री ने जताई नाराजगी, कहा कि डीपीआर के समय....

सीधी(ईन्यूज एमपी)- विंध्य के दौरे पर सीधी पहुंची लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके द्वारा जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत प्रगतिरत कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। समूह नल जल योजनाओं में प्रगति नहीं होने पर अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त करते हुए मंत्री श्रीमती उइके ने कड़े निर्देश दिए हैं कि हर घर तक नल से शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना शासन की प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी और लापरवाह अधिकारियों को बख्शा नही जायेगा ।

बतादें कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत स्वीकृत सभी कार्यों में प्रगति लाएं। सभी कार्य उच्च गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करायें। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से सभी घरों तक नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करनी है। कोई भी बसाहट या मजरा-टोला योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। इसके संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर यह सुनिश्चित करें कि डीपीआर में सभी बसाहटें सम्मिलित हैं। मंत्री ने कहा कि भविष्य में डीपीआर निर्माण का कार्य पूरी पारदर्शिता से करें। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा हितग्राहियों से भी चर्चा अवश्य करें।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ने ग्रीष्म ऋतु में सभी बसाहटों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए जिले में पेयजल आपूर्ति की स्थिति का आंकलन कर लें तथा किसी भी बसाहट को समस्या नहीं हो इसकी कार्य योजना तैयार कर लें। जिले के नागरिकों के लिए एक कण्ट्रोल रूम बनाए जिसमें पेयजल संबंधी समस्याओं को दर्ज कराया जा सके। हैण्डपंप खराब होने की शिकायत पर तत्परता से कार्यवाही करते हुए 24 घंटे के अंदर उसे दुरूस्त करायें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ने कहा कि जिले के सभी विद्यालयों, छात्रावासों, आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा चिकित्सालयों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करायें। सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर जल जीवन मिशन का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

Share:

Leave a Comment