enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कलेक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण, ई-केवाईसी, फौती नामांतरण, अविवादित नामांतरण, बटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों के...

कलेक्टर ने किया ग्राम पंचायतों का निरीक्षण, ई-केवाईसी, फौती नामांतरण, अविवादित नामांतरण, बटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों के...

सीधी (ईन्यूज एमपी)- कलेक्टर साकेत मालवीय ने ग्राम पंचायतों बरंबाबा, गांधीग्राम तथा नेबुहा का आकस्मिक निरीक्षण कर राजस्व महाअभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टर ने राजस्व महाअभियान के सभी लक्ष्यों की शतप्रतिशत प्राप्ति के निर्देश दिए हैं।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ई-केवाईसी, फौती नामांतरण, अविवादित नामांतरण, बटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने किसानों की समग्र आईडी और आधार से ई-केवायसी सुनिश्चित करने के लिए किसानों का जागरूक करने तथा इसकी उपयोगिता के बारे में बताने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने उपखण्ड अधिकारी तथा तहसीलदार को निर्देशित किया है कि राजस्व महाअभियान की पटवारी हल्कावार नियमित समीक्षा करें। नक्शा तरमीम और खसरे में सुधार के प्रकरणों के निराकरण के लिए पटवारियों की ड्यूटी लगाएं। कलेक्टर ने कहा कि अब तक जितने प्रकरण निराकृत हुए हैं उन सभी को आरसीएमएस पोर्टल में अनिवार्य रूप से दर्ज करें। अभियान के दौरान 6 माह से एक साल की अवधि के सभी राजस्व प्रकरण अनिवार्य रूप से निराकृत करें। इसके लिए सभी राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व न्यायालय में प्रकरणों की सुनवाई करें। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व महाअभियान में परिमार्जन से संबंधित सभी प्रकरणों का अनिवार्य रूप से निराकरण करें। अविवादित बंटवारा तथा अविवादित नामांतरण के सभी प्रकरण निराकृत करें। दर्ज प्रकरणों की तुलना में अधिक निराकरण करने पर ही प्रगति दिखाई देगी। कलेक्टर ने राजस्व निरीक्षकों को लक्ष्यानुसार सीमांकन करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों की राजस्व संबंधी समस्यों का निराकरण किया जाना है। राजस्व विभाग एवं पंचायत विभाग आपसी समन्वय बनाकर राजस्व महाअभियान को सफल बनाएं। अभियान के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही या उदासीनता बरतने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, तहसीलदार जान्हवी शुक्ला सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment