enewsmp.com
Home सीधी दर्पण आज फिर कियोस्क सेंटर का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण,नगर पालिका क्षेत्र की प्रगति कम होने पर जताई नाराजगी...

आज फिर कियोस्क सेंटर का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण,नगर पालिका क्षेत्र की प्रगति कम होने पर जताई नाराजगी...

सीधी(ईन्यूज एमपी)- कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा राजस्व महाअभियान के तहत आज नगर पालिका सीधी अंतर्गत संचालित एमपी ऑनलाइन सीएससी सेंटर का निरीक्षण किया गया। उन्होंने सीएससी प्रभारी को निःशुल्क ई-केवाईसी करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही सभी एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर तथा कियोस्क संचालकों को निर्देशित किया गया है कि उनके केंद्र में राजस्व महाअभियान में ई-केवाईसी पूर्णतः निःशुल्क किया जाता है, का सूचना अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें। इस दौरान कलेक्टर ने हितग्राहियों से संवाद भी किया। सीधी नगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत प्रगति कम होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए राजस्व अधिकारियों तथा नगर पालिका के अधिकारियों को विभिन्न बसाहटों में क्रमबद्ध तरीके से शिविरों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार जिले के अन्य क्षेत्रों में भी शिविरों के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं।
कलेक्टर ने कहा कि राजस्व महाअभियान के दौरान हितग्राहियों की ई-केवाईसी पूर्णतः निःशुल्क है। यदि कोई भी संस्थान ई-केवाईसी के लिए किसी भी हितग्राही से पैसों की मांग करता है, तो यह गैरकानूनी है। इसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं, जिससे संबंधित के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा सकेगी।
29 फरवरी तक संचालित राजस्व महाअभियान के दौरान समग्र वेब पोर्टल, एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क के माध्यम से समग्र में आधार की ई-केवाईसी कराने की सुविधा नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध रहेगी तथा इस हेतु निर्धारित राशि संबंधित एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क को विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी। लैंड पार्सेल को समग्र से लिंक करने के लिए एक यूटिलिटी विकसित की गई है। एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क पर ये सुविधा नागरिकों को निःशुल्क उपलब्ध कराई गई है। इस हेतु निर्धारित राशि संबंधित एमपी ऑनलाइन, सीएससी के कियोस्क को विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी। कलेक्टर द्वारा नागरिकों से शासन द्वारा प्रदाय की जा रही सुविधा का लाभ उठाने की अपील की गई है।
कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों द्वारा जिले के सभी एमपी ऑनलाइन केंद्र तथा सीएससी कियोस्क का निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर ने आवश्यकतानुसार विभिन्न ग्रामों/बसाहटों में शिविरों के आयोजन के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कृषकों के ई-केवाईसी सहजता से करने के लिए निर्देशित किया है। ई-केवाईसी के लिए लगाए जा रहे शिविर में पेयजल, बैठने आदि की आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। ई-केवाईसी आवेदन फार्म भरने के लिए यदि कोई व्यक्ति पैसों की मांग करता है तो उसकी जानकारी संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद एवं अन्य संबंधित कार्यालयों में करें। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Share:

Leave a Comment