enewsmp.com
Home सियासत मंगलवार तक के लिए स्थगित हुआ विधानसभा का शीतकालीन सत्र,विपक्ष ने भेजी अविश्वास प्रस्ताव की सूचना .....

मंगलवार तक के लिए स्थगित हुआ विधानसभा का शीतकालीन सत्र,विपक्ष ने भेजी अविश्वास प्रस्ताव की सूचना .....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)-आज से मप्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। इस सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने तैयारी कर रखी है। नेता प्रतिपक्ष डॉ.गोविन्द सिंह ने विधायकों को अलग-अलग मुद्दों पर सदन में सरकार को घेरने के लिए जिम्मेदारी दी है। सत्र के शुरू होने पर दिवंगत नेताओं और विशिष्ट जनों को विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, सीएम शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष डॉ.गोविन्द सिंह, पूर्व सीएम कमलनाथ ने श्रद्धांजलि दी। विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

इसके पहले PCC चीफ कमलनाथ ने बताया कि विधायक दल की बैठक में तय हुआ है कि हम अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे। उम्मीद है कि नियम अनुसार इसका पालन किया जाएगा और उसे स्वीकार किया जाएगा। हम हमेशा चाहते हैं विधानसभा चले और अवधि बढ़ाई जाए।

प्रश्नकाल खत्म होने के बाद पूर्व सीएम कमलनाथ ने भारत जोड़ो यात्रा में की गई सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संतोष जताते हुए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। कमलनाथ ने कहा 13 दिनों तक भारत जोड़ो यात्रा मप्र में रही। मैं और गोविन्द सिंह मुख्यमंत्री से मिले थे और पुलिस और सुरक्षा की व्यवस्था करने का अनुरोध किया था। मैं इस सदन के माध्यम से सीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं। मप्र की यात्रा में सुरक्षा की अच्छी व्यवस्था रखी। सभी व्यवस्थाओं की पूर्ति हुई। कमलनाथ ने कहा अगले साल इस सदन में कौन बैठेगा सभी को मेरी शुभकामनाएं। हमने पिछले सालों में अच्छे संबंध बनाए हैं। मुख्यमंत्री जी इस सदन में नहीं हैं आपके माध्यम से उनसे कहना चाहता हूं कि मैंने ये कुर्सी (विपक्ष की सीट) उनके लिए गरम करके रखी है। कमलनाथ की बात सुनकर संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- ये दिवा स्वप्न है। जब उनसे पूछा गया कि सत्ता पक्ष का आरोप कि विपक्ष सदन नहीं चलने देता तो उन्होंने कहा कहा- आपको ही पता है कि सदन कौन नहीं चलने देता।

ग्वालियर दक्षिण विधानसभा में स्कूलों में पेयजल और फर्नीचर की व्यवस्था न होने को लेकर विधायक प्रवीण पाठक और स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बीच हल्की बहस हुई। ध्यानाकर्षण में सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह ने सिंध नदी का पुल टूटने का मामला उठाया। इसी मामले पर नेता प्रतिपक्ष ने भी पीडब्ल्यूडी मंत्री पर सवाल उठाए।

इस पर पीडब्ल्यूडी मंत्री ने जवाब देते हुए कहा- चंबल ग्वालियर में आठ पुल टूटे थे। इनका ऑडिट भी करा लिया गया है। जल्दी सभी पुल बन जाएंगे। इस पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा- कि पुलों के टेंडर होते हैं और बाद में कैंसिल कर देते हैं।

नेता प्रतिपक्ष बोले-पहले संसदीय कार्य मंत्री जानकारी ले लें

नरोत्तम मिश्रा ने कहा-विपक्ष ने आरोप पत्र नहीं दिया। नेता प्रतिपक्ष को लेकर नरोत्तम ने कहा कि वे पढ़े लिखे हैं, पढ़ लिखकर डॉक्टर बने हैं। इस पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा मैने 13 दिसंबर को विधिवत अविश्वास की सूचना दी। आज 40-50 विधायकों के हस्ताक्षर कराकर सदन के पहले प्रस्तुत कर दिए हैं। संसदीय कार्य मंत्री पहले जानकारी ले लें। ​​

​​​​ विस अध्यक्ष ने कहा अविश्वास प्रस्ताव का आरोप पत्र अभी 11:50 बजे प्राप्त हुआ है। केपी सिंह कक्का जू ने दिसंबर के शीतकालीन सत्र की बैठकों में अनुपस्थित रहने की सूचना दी है। इसके बाद नरोत्तम ने नेता प्रतिपक्ष से कहा- उम्र हावी हो रही है कोई टॉनिक लिया करो। इस पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा-आप क्रीम लगाते हो माल खाते हो। हम तो गांव के आदमी है।

अपडेट्स...

नेता प्रतिपक्ष ने कहा अर्जुन सिंह और दिग्विजय सिंह के समय में बने पुल नहीं टूटे लेकिन आपके समय में बने पुल क्यों टूट रहे हैं।
इन पुलों के टेंडर तीन-चार बार हो चुके हैं। आप समयसीमा बता दें कि कब तक टेंडर हो जाएंगे।
पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा- मैं आज परीक्षण करा कर कल इसी सदन में जवाब दे दूंगा।
इन नेताओं को दी गई श्रद्धांजलि
फूलचंद वर्मा, भूतपूर्व विधान सभा सदस्य, श्री मनोज सिंह मण्डावी, भूतपूर्व विधान सभा सदस्य
भगवत प्रसाद गुरू, भूतपूर्व विधान सभा सदस्य
मुलायम सिंह यादव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री
आर. मुथैया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री
माणिकराव होडल्या गावित, पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री
वेंकट कृष्णमराजु उप्पलपति, पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री
वायके अलघ, पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री
शीतकालीन सत्र में लगे 1632 सवाल

शीतकालीन सत्र के लिए विधानसभा में विधायकों ने 1632 सवाल लगाए हैं। शीतकालीन सत्र आज यानि 19 दिसंबर से शुक्रवार 23 दिसंबर, 2022 तक चलेगा। इस पांच दिवसीय सत्र में सदन की पांच बैठकें होंगी। सत्र में ज्यादा सवाल होने के चलते सदन की कार्रवाई रात आठ बजे तक चलाने का फैसला हुआ है। विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया शीतकालीन सत्र की अधिसूचना जारी होने से लेकर रविवार तक विधानसभा सचिवालय में कुल 1632 प्रश्नों की सूचनाएं मिलीं हैं। इनमें 858 तारांकित प्रश्न और 774 अतारांकित प्रश्न हैं। जबकि ध्यानाकर्षण की 211, स्थगन प्रस्ताव की 5, अशासकीय संकल्प की 16, शून्यकाल की 67 सूचनाएं विधानसभा सचिवालय को मिली हैं। 04 विधेयक भी विधानसभा सचिवालय को मिले हैं।

इस सत्र में शिवपुरी जिले की पिछोर से कांग्रेस के सीनियर विधायक केपी सिंह ''कक्का जू'' शामिल नहीं होंगे। केपी सिंह ने शीतकालीन सत्र में शामिल न हो पाने की सूचना विधानसभा सचिवालय को भी भेजी है। मालूम हो कि लंबे समय से केपी सिंह पार्टी की बैठकों में भी नजर नहीं आ रहे हैं।

इस सत्र में सत्तापक्ष को घेरने के लिए विपक्ष ने कड़ी मोर्चाबंदी की है। नेता प्रतिपक्ष डॉ.गोविन्द सिंह ने अविश्वास प्रस्ताव की सूचना विधानसभा सचिवालय को भेजी है। आज कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में ये साफ होगा कि विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को ग्राह्य किया गया है या नहीं।

Share:

Leave a Comment